Thursday, March 28, 2024
Advertisement

फोन की बैटरी ब्लास्ट होने से बचाना है, तो अपनाएं ये टिप्स

कंपनी के फोन में कमी होने के कारण ही उसमें ब्लास्ट हुआ हो, इसमें यूज करने वाली व्यक्ति द्वारा गलत तरीके से इस्तेमाल करने के कारण भी ऐसे हादसे होते है। हम आपको ऐसे टिप्स के बारें में बता रहे है। जिसे अपनाकर आप अपने फोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते है।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Updated on: September 23, 2016 20:51 IST
samsung- India TV Hindi
samsung

नई दिल्ली: सैमसंग के स्मार्टफोन की बैटरी फटने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। सिंगापुर से चेन्नई आ रहे इंडिगो के 6ई-054 विमान में चेन्नई हवाईअड्डे पर सैमसंग नोट 2 मोबाइल फोन में आग लग गयी। लेकिन विमान में सतर्कता के कारण एक बड़ा हादसा होने से बच गया। इस मोबाइल को लेकर कई मामले आए है। जिसके कारण इसकी ब्रिकी में रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़े-

जरुरी नहीं है कि कंपनी के फोन में कमी होने के कारण ही उसमें ब्लास्ट हुआ हो, इसमें यूज करने वाली व्यक्ति द्वारा गलत तरीके से इस्तेमाल करने के कारण भी ऐसे हादसे होते है। हम आपको ऐसे टिप्स के बारें में बता रहे है। जिसे अपनाकर आप अपने फोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते है।

  • चार्जिंग करते समय कभी भी बात न करें। इससे बैटरी जल्दी गर्म हो  सकती है। जिसके कारण आपको नुकसान हो सकता है।
  • कभी भी अपनी बैटरी को बिल्कुल लो न होने दे। जब भी फोन चार्ज करें तो उसे 30 प्रतिशत तो जरुर चार्ज करें।
  • कभी भी चार्जिग करते समय फोन का इस्तेमाल न करेँ। इससे वह जल्द गर्म हो जाता है। जो कि ब्लास्ट होने का कारण बन सकता है।
  • जब आपका फोन फुल चार्ज हो जाएं, तो उसे तुंरत हटा दें। इससे भी आपकी फोन में खराबी आ सकती है साथ ही वह अधिक गर्म हो  सकता है।
  • हमेशा ऑरिजनल चार्ज का इस्तेमाल करें, क्योंकि आधे मामले ऐसे होते है। जिसमें नकली चार्जर की वजह से बैटरी गर्म होकर फट जाती है।
  • कोशिश करें कि आप यूएसबी से चार्जिंग करें, क्योंकि यूएसबी से चार्जिंग बहुत ही धीमी होती है। जिसके कारण बैटरी गर्म होने और फटने के चांस बहुत ही कम होते है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement