1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. लैपटॉप खरीदते वक्त इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

लैपटॉप खरीदते वक्त इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

लैपटॉप खरीदना हो, तो ज्यादातर लोग यह देखते हैं कि वह किस कंपनी का है और कितना महंगा है। लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि केवल महंगा होने पर ही लैपटॉप आपकी सभी ज़रूरतों को

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Updated on: November 02, 2015 13:16 IST
लैपटॉप खरीदते वक्त इन 6...- India TV Hindi
लैपटॉप खरीदते वक्त इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

लैपटॉप खरीदना हो, तो ज्यादातर लोग यह देखते हैं कि वह किस कंपनी का है और कितना महंगा है। लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि केवल महंगा होने पर ही लैपटॉप आपकी सभी ज़रूरतों को पूरा करेगा। लैपटॉप खरीदने के अलग-अलग लोगों के अलग-अलग कारण होते हैं। मसलन एक ग्राफिक डिज़ाइनर की लैपटॉप से अलग उम्मीदें होती हैं, जबकि एक सॉफ्टवेयर डिज़ाइनर की ज़रूरतें बिल्कुल अलग होती हैं।

आइए हम आपको बताते हैं कि लैपटॉप खरीदते वक्त किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए:

1. स्क्रीन साइज़

लैपटॉप खरीदते वक्त इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपको कितनी बड़ी स्क्रीन की ज़रूरत है। अगर लैपटॉप घर पर इस्तेमाल करते है तो 15 इंच का स्क्रीन होना चाहिए और अगर सफर के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो 12-13 इंच को होना चाहिए। इसे कहीं पर भी लाने और ले जाने में भी आसानी होती है। हर कंपनी का टचपैड और की-बोर्ड का डिज़ाइन भी अलग-अलग होता है, इसलिए अपनी ज़रूरत को ध्यान में रखकर ही लैपटॉप खरीदने का फैसला करना ठीक रहता है।

2. पोर्ट के ऑप्शन पर ध्यान दें

एक 15.6 इंच के लैपटॉप में 3 से 4 पोर्ट के ऑप्शन होते है जैसे कि वीडियो आउटपुट, हेडफोन और माइक्रोफोन के लिए, लेकिन आजकल एक कॉमन जैक दिए जाने लगा है। लेने से पहले सोच लें कि आपकी जरूरत क्या है?

3. लेटेस्ट वर्जन को हमेशा बेस्ट न समझें

ऐसा सोचना गलत होगा कि लेटेस्ट वर्जन है तो यह आपके लिए बेहतर ही होगा। आप को बता दें कि आज भी यूज़र्स को एंड्रॉइड 5.0 की तुलना में एंड्रॉइड 4.4.4 ज्यादा भाता है। ऐसे ही विंडोज़ 8 और विंडोज 7 में चुनाव करते वक्त, विंडोज 7 ज्यादा बेहतर है क्योंकि विंडोज 7 को इस्तेमाल करना आसान है साथ ही यह यूज़र फ्रैंडली भी है।

4. अपनी जरूरतों के हिसाब से प्रोसेसर का चुनाव करें

अगर आप हैवी ऐप्लिकेशन्स का इस्तेमाल करते हैं, तो लैपटॉप में क्वॉड कोर या ऑक्टाकोर प्रोसेसर होना चाहिए, लेकिन अगर केवल ऑफिस का ही काम करते हैं तो सस्ते लैपटॉप बेहतर विकल्प हैं।

5. वारंटी एक्सटेंड जरूर कराएं

वारंटी खत्म होने से करीब दो हफ्ते पहले एक्सटेंड करवा लें ताकि किसी भी तरह के डैमेज से बचे रह सकें।

6. RAM का रखें ख्याल

आमतौर पर लैपटॉप में 4GB RAM से ज्यादा की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन अगर आप हैवी सॉफ्टवेयर लिखने या गेम्स खेलने के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले हैं, तो उस स्थिति में ज्यादा RAM वाला लैपटॉप खरीदना ठीक रहेगा।

ये भी पढ़ें: ऐसे पहचानें, स्मार्टफोन असली है या नकली

5.5 इंच स्क्रीन वाले 5 स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से भी कम

Click Mania