Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कम बिल के साथ बेहतर कुलिंग के लिए रेटिंग का कितना होना है जरूरी, यहां जानिए AC Rating का असली खेल

AC में रेटिंग 1 स्टार से लेकर 5 स्टार तक होती है, जिसमें 5 स्टार सबसे अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं। रेटिंग जितनी अधिक होगी, एसी उतना ही कम बिजली की खपत करेगा। मतलब यह आपके बिजली के बिल में पैसे बचाएगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 07, 2023 14:50 IST
AC rating meaning- India TV Hindi
Image Source : CANVA AC रेटिंग का क्या मतलब है?

Air Conditioner Rating : एयर कंडीशनर (AC) की खरीदारी करते समय, आपने देखा होगा कि एसी स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। यह रेटिंग आपके लिए कन्फ्यूज करने वाली हो सकती है। हो सकता है कि आप रेटिंग को इग्नोर भी कर दें, लेकिन एसी चुनते समय स्टार रेटिंग पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। इस खबर में, हम बता रहे हैं कि स्टार रेटिंग का क्या मतलब है और एसी की न्यूनतम रेटिंग कितनी होनी ही चाहिए।

क्या है रेटिंग का मतलब ?

एसी की स्टार रेटिंग उसकी ऊर्जा दक्षता (एनर्जी एफिशिएंसी) का एक पैमाना है। यह बताता है कि एसी ठंडक देने के लिए कितनी बिजली की खपत करता है। रेटिंग 1 स्टार से लेकर 5 स्टार तक होती है, जिसमें 5 स्टार सबसे अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं। रेटिंग जितनी अधिक होगी, एसी उतना ही कम बिजली की खपत करेगा, जिसका अर्थ है कि यह आपके बिजली के बिल में पैसे बचाएगा।

न्यूनतम स्टार रेटिंग कितनी होनी चाहिए?

अब, एसी की न्यूनतम स्टार रेटिंग के बारे में बात करते हैं कि कम से कम कितनी रेटिंग होनी ही चाहिए? इस सवाल का जवाब आपके इस्तेमाल और आपके एरिया की जलवायु पर निर्भर करता है। यदि आप गर्म और आर्द्र जलवायु वाले एरिया में रहते हैं, तो आपको अपने घर को ठंडा रखने के लिए अधिक ऊर्जा कुशल एसी की आवश्यकता होगी। इसी तरह, अगर आप अपने एसी को हर दिन लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं, तो तब भी आपको अपने बिजली के बिल को कंट्रोल में रखने के लिए एक अधिक कुशल मॉडल की आवश्यकता होगी।

हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, कम से कम 3-स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 3 स्टार से कम रेटिंग वाले एसी बहुत अधिक ऊर्जा कुशल नहीं होते हैं और बहुत अधिक बिजली की खपत कर सकते हैं। वैसे, अगर आप हल्के जलवायु वाले एरिया में रहते हैं और अपने एसी का बहुत अधिक इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप कम रेटेड एसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसी खरीदते समय केवल स्टार रेटिंग ही एकमात्र फैक्टर नहीं है जिस पर आपको विचार करना चाहिए। आपको कमरे के आकार, एसी के टाइप (स्प्लिट या विंडो), और आवश्यक फीचर्स (जैसे रिमोट कंट्रोल या टाइमर) पर भी विचार करना चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement