Thursday, July 11, 2024
Advertisement

रिचार्ज प्लान हुए महंगे, अपने फोन में कर लें ये सेटिंग्स, जल्दी खत्म नहीं होगा डेटा

टेलीकॉम कंपनियों ने जुलाई की शुरूआत से मोबाइल टैरिफ बढ़ा दिए हैं। इसके बाद से रिचार्ज प्लान महंगे हो गए हैं। ऐसे में अगर आपके फोन में ज्यादा डेटा खर्च हो रहा है, तो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में ये स्मार्ट टिप्स आपके स्मार्टफोन में ज्यादा डेटा की खपत होने से बचाएगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 10, 2024 15:55 IST
Smartphone Settings- India TV Hindi
Image Source : FILE Smartphone Settings

Airtel, Jio, Vi तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने मोबाइल रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। पहले जिस प्लान के लिए लोगों को कम पैसे खर्च करने पड़ते थे, अब उन्हें 200 रुपये तक ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं। इन टेलीकॉम कंपनियों के जिस प्लान में पहले डेली 2GB डेटा मिलता था, अब उतने में डेली 1.5GB डेटा ही मिल रहा है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन में डेटा की खपत कम हो तो इन सेटिंग्स को करके आप अपने डेली डेटा की बचत कर सकते हैं और आपको ज्यादा महंगा रिचार्ज भी नहीं कराना होगा।

नेटवर्क मोड का रखें ध्यान

Airtel और Jio ने देश के सभी टेलीकॉम सर्कल में 5G सर्विस शुरू कर दी है। ऐसे में अगर आपके फोन में बाई डिफॉल्ट 5G नेटवर्क मोड सेलेक्ट किया हुआ है, तो डेटा की खपत ज्यादा होगी। 5G नेटवर्क में 4G के मुकाबले ज्यादा तेजी से डेटा की खपत होती है। ऐसे में अगर आप अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स को 4G (LTE)/3G/2G कर देंगे तो 5G नेटवर्क से आपका मोबाइल फोन कनेक्ट नहीं होगा और डेटा की खपत कम होगी।

डेटा यूसेज करें चेक

आपके स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स हैं, जो ज्यादा डेटा की खपत करते हैं। ऐसे ऐप्स को जरूरत पड़ने पर ही ओपन करें। डेटा यूसेज चेक करने के लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं और इसके बाद मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन में जाएं। यहां आपको डेटा यूसेज का ऑप्शन दिखेगा। उस पर टैप करें और चेक करें कि कौन से ऐप्स ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करते हैं।

बैकग्राउंड डेटा करें ऑफ

स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स होते हैं, जो बैकग्राउंड में भी डेटा यूज करते रहते हैं। ऐसे ऐप्स का बैकग्राउंड डेटा रिस्ट्रिक्ट करने के लिए डेटा सेवर मोड को ऑन कर दें। जब आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल केवल कॉलिंग या मैसेज के लिए करते हैं तो यह मोड काम आएगा।

HD फोटो और वीडियो करें ऑफ

WhatsApp, Instagram, Youtube आदि जैसे सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर स्टेंडर्ड मोड में फोटो या वीडियो को डाउनलोड करें। इन ऐप्स की सेटिंग्स में जाकर आपको फाइल की क्वालिटी को रिस्ट्रिक्ट करनी होगी। ऐसा करने से आपका डेली डेटा यूसेज कम होगा।

यह भी पढ़ें - OnePlus Nord 4 की कीमत और फीचर्स लॉन्च से पहले लीक, कैमरा डिजाइन देखकर फैंस बोलेंगे- 'Wow'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement