Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अगर गलती से मिल जाये फेक करेंसी, तो जाने आगे क्या है करना

आज के जमाने में हर कोई फेक नोट रखने से बचना चाहता है, लेकिन फिर भी कभी-कभी चूक से हमारे पास यह फेक नोट आ जाते हैं। ऐसे में हम बड़ी मुश्किलें महसूस करते हैं, आज हम आपको इस स्थिति से बचने के उपाय बता रहा हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2023 23:51 IST
Fake note guidelines- India TV Hindi
Image Source : CANVA क्या करें अगर मिल जाए फेक करेंसी?

Fake note Safety tips: नकली नोट या फेक नोट सीधे तौर पर पहचान में नहीं मिलते हैं, ऐसे में यह जाने-अनजाने में हमारे पास आ जाते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम एटीएम से धनराशि निकालते हैं, उसमें भी एक या दो नोट नकली या फर्जी होते हैं, इस तरह से भी यह नोट हमारी जेब में आसानी से आ जाते हैं। दूसरी ओर जब हम बैंक या अन्य ऑथराइज्ड जगहों पर इन नोट्स का लेनदेन करते हैं तो हमें पता चलता है कि यह नोट तो नकली है। ऐसे में इस स्थिति से हम कैसे निपटें आज हम आपको इसी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

घबराएं नहीं बस करें यह काम

अगर गलती से आपके पास फेक नोट आ जाता है तो आप ऐसी स्थिति में घबराएं बिल्कुल भी नहीं क्योंकि सरकार ने आम लोगों को इस स्थिति से बचाने के लिए बहुत से नियमों की व्यवस्था कर रखी है। दूसरी ओर अगर आपको पता चल गया है कि आपके पास फेक नोट है तो आप इसका लेनदेन अब दूसरी जगह पर न करें, क्योंकि ऐसा करने से आप थोड़ा मुश्किल में फंस सकते हैं। ऐसे में ऐसा करने से बेहतरी से बचें। 

फेक नोट की सूचना दें तुरंत

अगर आपको फेक नोट मिल गया है और आपने उसको पहचान लिया है तो इसकी जानकारी इससे संबंधित कानूनी एजेंसी को दें, जहां आप यह स्पष्ट रूप से बताये कि आपको यह फेक नोट इस तरह से प्राप्त हुआ है। दूसरी ओर ऐसा करने पर आप फेक नोट से संबंधित सभी मुश्किलों से बच जायेंगे, बस इसके एवज में फेक नोट की धनराशि का नुकसान आपको उठाना पड़ेगा, लेकिन वह नुकसान बाकी नुकसानों से बड़ा नहीं होगा।

फेक नोट रखने से संबंधित जुर्माना और सजा

बता दें अगर आप फेक नोट का परिचालन करते या संग्रह करते हुए पकड़े जाते हैं तो यह एक दंडनीय अपराध के दायरे में आता है। जहां आपको आईपीसी की धारा 489 के तहत दस साल की सजा और भारी भरकम जुर्माना दोनों हो सकते हैं। ऐसे में ऐसा करने से बचें। 

आजमायें फेक नोट से जुड़ी यह सेफ्टी टिप्स

आमतौर पर हम सब नोट्स को बिना जांचे परखें ही ले लेते हैं, ऐसे में बाजार, एटीएम और अन्य जगहों पर इसका ख्याल बेहतरी से रखें। वहीं जहां पर भी नकदी का लेनदेन करें वहां थोड़ा सावधानी बरतने के साथ-साथ नोट्स को बिना जांचे परखें न लें, क्योंकि इससे आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। इसके साथ ही जब भी आप एटीएम से पैसे निकाले तो रसीद लेना न भूलें, क्योंकि इसके जरिये आपको फेक नोट का रिफंड मिल सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement