Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एक मिनट में ठीक हो जाएगा मोबाइल का नेटवर्क, इन आसान तरीकों से दूर होगी समस्या

5G के दौर में भी कई बार हमें मोबाइल में बार बार नेटवर्क जाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। नेटवर्क जाने पर कई बार लोग सोचते हैं कि स्मार्टफोन खराब है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने आप से ही कुछ सेकंड में मोबाइल नेटवर्क की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 15, 2023 14:43 IST
mobile network problem today, Mobile network problem android, mobile network problem solution device- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आसानी से दूर होगी मोबाइल नेटवर्क की समस्या।

How to fix mobile network Problem: टेलीकॉम सेक्टर तेजी से नई नई ऊंचाइयों को छू रहा है। पहले की तुलना में अब इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है जिससे लोगों को काफी काम आसान बन चुके हैं। 3G, 4G के बाद अब 5G का जमाना आ गया है। तमाम नई सुविधाओं के बावजूद अभी भी स्मार्टफोन में एक समस्या हमेशा (common network problem) देखने को मिलती है। इस हाई टेक्नोलॉजी के दौर में भी मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत (Mobile Network Connectivity Issues) हमेशा ही परेशान करती है। अगर किसी जरूरी काम के समय मोबाइल में नेटवर्क चला जाए तो काफी परेशानी होती है। हालांकि यह परेशानी जितनी आम है उनकी ही आसानी से इसे ठीक भी किया जा सकता है। 

कई बार मोबाइल पर बार बार नेटवर्क जाने पर लोगों को लगता है कि फोन में खराबी है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। कई बार मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत तो आसानी से कुछ ही मिनट में ठीक किया जा सकता है। मोबाइल की सेटिंग में थोड़े से बदलाव करके भी आप इस दिक्कत से छुटकारा (tips to Fix network Problems) पा सकते हैं। आइए आपको हम कुछ ऐसे स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप फटाफट मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत को ठीक कर सकते हैं। 

सिग्नल स्ट्रेंथ चेक करें- अगर आपको बार बार नेटवर्क की दिक्कत आ रही है तो आप अपने फोन के सिग्नल स्ट्रेंथ को चेक करें। कई बार आस पास नेटवर्क कवरेज न होने की वजह से ही प्रॉब्लम होती है। नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए आप नेटवर्क बूस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फोन को करें रीस्टार्ट- अगर आपको अचानक से फोन में मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत आ रही है तो आप अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करके देखें। कई बार लगातार फोन ऑन होने की वजह से भी मोबाइल में नेटवर्क की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप कुछ देर के लिए फोन को ऑफ कर दें और कुछ मिनट के बाद ही उसे स्टार्ट करें।  कई बार परेशानी सॉल्व हो जाती है।

एयरप्लेन मोड को करें ऑन-  बार बार मोबाइल नेटवर्क जाने पर आप एक बार फोन में दिए गए एयर प्लेन मोड को ऑन करें और फिर कुछ देर बाद उसे ऑफ कर दें। कई बार इससे नेटवर्क स्टेबल हो जाता है। 

सॉफ्टवेयर को चेक करें- कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट न होने की वजह से भी मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत आने लगती है। अगर आपने अपने फोन को अपडेट नहीं किया है तो आप उसे चेक करें। सॉफ्टवेयर अपडेट होने के बाद कई बार नेटवर्क बग्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं जिससे आपको बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलने लगती है।

यह भी पढ़ें- 365 दिन में एक बार कराना पड़ेगा रिचार्ज, Jio और Airtel के ये हैं सबसे सस्ते एनुअल प्लान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement