Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब शर्मिंदगी से बचाएगा Gmail का ये नया धाकड़ फीचर, आज से Google ने किया लॉन्च

जीमेल का इस्तेमाल करने में आपको सबसे बड़ी परेशानी अंग्रेजी को लेकर आती है, लेकिन अब गूगल ने इसका भी इंतजाम कर दिया है। कंपनी ने आज से मोबाइल यूजर्स के लिए खास फीचर लॉन्च किया है

Published on: August 09, 2023 13:05 IST
gmail- India TV Hindi
Image Source : FILE gmail

अब जीमेल पर अपने दफ्तर का कोई ऑ​फीशियल मैसेज भेजना हो या फिर बिजनेस ईमेल लिखना हो। आपको अपनी कमजोर अंग्रेजी के लिए शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए Google अपने Gmail में एक खास फीचर लेकर आया है। गूगल जीमेल पर अनुवाद का एक नया फीचर लेकर आया है। इसके तहत आप सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि किसी भी भाषा में अपनी बात को लिख सकते हैं। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस के लिए आ चुका है। यानि आप अपने मोबाइल पर इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। पहले तक यह फीचर वेब वर्जन के लिए उपलब्ध था। हालांकि अब इसे मोबाइल के लिए रोलआउट किया जा रहा है।

आज से एंड्रॉयड पर आया फीचर

गूगल ने इस फीचर को मोबाइल वर्जन के लिए लॉन्च किया है।  जीमेल की ओर से ट्रांसलेशन फीचर को जीमेल ऐप में इनबिल्ड कर दिया गया है। इसके तहत जब आप मेल कम्पोज करते हैं, तब आपको टेक्स्ट बॉक्स में "अनुवाद करें" बैनर दिखाई देगा। टैपिंग से नीचे दिखाई देने वाली चीज़ को फिर से "मूल अनुवाद दिखाने" और किसी विशिष्ट भाषा का "आटोमैटिक रूप से अनुवाद" करने की क्षमता अपडेट हो जाती है। आप 100 से अधिक समर्थित किसी अन्य आउटपुट भाषा को चुनने का विकल्प प्राप्त कर सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल ऐप अपडेट करना होगा। मोबाइल वर्जन में भी यूजर्स को वेब वर्जन की तरह टॉप में एक छोटा सा बैनर दिखेगा, जहां से आप किसी भी भाषा में जीमेल में मेल लिख पाएंगे। अगर आपकी प्राइमरी लैंग्वेज अंग्रेजी है, तो बैनर में किसी दूसरी लैंग्वेज को सेलेक्ट करके उसमें मेल लिख पाएंगे.

आईओएस पर 21 अगस्त को आएगा फीचर

यह फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, जिन्हें अंग्रेजी या फिर कोई दूसरी लैंग्वेज नहीं आती है। इस फीचर को एंड्राइड यूजर्स के लिए आज यानी 8 अगस्त से उपलब्ध करा दिया गया है। जबकि आईओएस यूजर्स इस फीचर का लुत्फ 21 अगस्त से उठा पाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement