Thursday, June 20, 2024
Advertisement

Gmail पर भी सेट कर सकते हैं अपना स्टाइलिश सिग्नेचर, जानें इसका प्रॉसेस

आप कई जगहों पर सिग्नेचर करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने जीमेल अकाउंट पर भी अपना स्टाइलिश सिग्नेचर सेट कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे जीमेल अकाउंट पर सिग्नेचर को डिफाल्ट मोड पर सेट कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 02, 2023 9:27 IST
gmail,Tech news, How to set Signature on Gmail Account, How to set Signature on Gmail Account in mob- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जीमेल पर अपना सिग्नेचर ऐड करके आप जीमेल अकाउंट का स्टाइलिश बना सकते हैं।

How to set Signature on Gmail Account in mobile: अगर आपके पास एक स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास एक जीमेल अकाउंट जरूर होगा। जीमेल आज के समय में लगभग सभी के पास होता है। इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मैसेज भेजने के लिए हम जीमेल का इस्तेमाल करते हैं। यह एक पर्सनल अकाउंट होता है जिसमें हमारी निजी जानकारी होती है। जीमेल में हमे बहुत से फीचर मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जीमेल में अपना सिग्नेचर भी सेट कर सकते हैं। 

जीमेल में जिस तरह से आप थीम सेट करके अट्रैक्टिव बनाते हैं ठीक उसी तरह से आप अपने जीमेल अकाउंट पर अपना सिग्नेचर सेट करके अपने मेल्स को यूनिक फॉर्मेट में चेंज कर सकते हैं। आप बड़े ही आसानी से अपने सभी मेल्स में अपना सिग्नेचर लगा सकते हैं। सिग्नेर के साथ अपना पसंदीदा क्वेट या फिर कॉन्टेक्ट डिटेल्स भी सेट कर सकते हैं।

सभी मेल्स पर सेट हो जाएगा आपका सिग्नेचर  

अगर आप हर मेल्स में सिग्नेचर बार-बार ऐड करेंगे तो यह परेशानी वाली बात है। इससे बचने के लिए गूगल आपको एक फीचर देता है। इससे आपको एक बार ही सेटिंग करनी पड़ेगी और वो डिटेल्स हर मेल में बाय डिफाल्ट ऐड हो जाएगी। आपको बता दें कि वेब पर जीमेल यूजर्स कैरेक्टर बॉक्स में 10,000 कैरेक्टर तक लिख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं मेल पर सिग्नेचर जोड़ने का फुल प्रॉसेस

Gmail पर ऐसे सेट करें अपना सिग्नेचर

  1. एंड्रॉयट फोन में मेल पर सिग्नेचर ऐड करने के लिए सबसे पहले Gmail अकाउंट पर जाएं। 
  2. अब आपको दाई तरफ दिख रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। 
  3. अब आपको उसस जीमेल अकाउंट को चुनना होगा जिसमें आप सिग्नेचर सेट करना चाहते हैं।
  4. अब आपको सिग्नेचर के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना होगा। 
  5. अब आपको यहां पर एक सिग्नेचर सेट करना होगा और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  6. अब आपके जीमेल अकाउंट पर सिग्नेचर सेटअप हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement