Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फेस्टिव सीजन में लेना चाहते हैं एक परफेक्ट स्मार्टफोन, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान

फेस्टिव सीजन में इस समय ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में धमाकेदार डील ऑफर की जा रही है। अगर आप इस समय डिस्काउंट ऑफर में एक नया स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर आप थोड़ी सी लापरवारी बरतते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। स्मार्टफोन खरीदते समय इन 6 बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 30, 2023 9:35 IST
How to buy best smartphones, how to buy perfect phone, how to choose best phone,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो डिस्काउंट ऑफर में आप कम दाम में बेहतरीन स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

 

Things to know before buying a new smartphone​: इस समय देश में फेस्टिव सीजन चल रहा है। ऐसे में ऑनलाइन से ऑफलाइन मार्केट में जमकर डिस्काउंट ऑफर दिए जा रहे हैं। अगर किसी एक सेगमेंट की बात करें तो सबसे ज्यादा डिस्काउंट इस समय इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, स्मार्टफोन, होम अप्लायंसेस में ही छूट दी जा रही है। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में भारी भरकम डिस्काउंट ऑफर देखकर एक नया स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। कहीं जल्दबाजी में आप अपने पैसे की बर्बादी न कर दें। 

दरअसल कई बार ऐसा ऐसा होता है कि हम हैवी डिस्काउंट देखकर ऐसा स्मार्टफोन खरीद लेते हैं जो हमारी जरूरतों तो पूरा नहीं कर पाता या फिर उसमें वो खूबियां नहीं होती जो हम चाहते थे। कई बार तो डिस्काउंट के नाम पर पुराने और लो स्पेक्स वाले स्मार्टफोन भी बेच दिए जाते हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन की खरीदारी करते समय बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

अगर आप भी दिवाली-धनतेरस में एक नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको आज बताते हैं कि आप को स्मार्टफोन लेते समय किन किन बातों को ध्यान रखना चाहिए जिससे आप एक परफेक्ट और ऑल राउंडर स्मार्टफोन खरीद सकें...

मैन्युफैक्चरिंग डेट: स्मार्टफोन खरीदते समय सबसे पहले आपको इसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट चेक करना चाहिए। अधिकांश लोगों को ध्यान इस तरफ नहीं जाता। अगर फोन ज्याद पुराना होगा तो आपको ज्यादा दिन अपडेट नहीं मिलेगा। 

फोन का प्रोसेसर चेक करें: स्मार्टफोन बेचते समय दुकानदार कैमरा और डिस्प्ले पर ज्यादा फोकस करते हैं। वो प्रोसेसर की बात नहीं करते। प्रोसेसर एक ऐसा पार्ट है जिस पर फोन की परफॉर्मेंस डिपेंड करती है। इसलिए जब फोन खरीदते तो प्रोसेसर जरूर करें। कहीं आप गलती से बहुत पुराने प्रोसेसर का वीक प्रोसेसर वाला फोन न खरीद लें सस्ते के चक्कर में। 

रैम और मेमोरी को चेक करें: स्मार्टफोन में जितनी ज्यादा रैम होगी आप उतनी अधिक ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल बेहद आसानी से कर सकेंगे। ऐसे में आपको अधिक रैम और मेमोरी वाला स्मार्टफोन चुनना चाहिए। 

बैटरी कैपेसिटी: आजकल डेली रूटीन के बहुत से काम स्मार्टफोन से ही होते हैं। ऐसे में एक अच्छे स्मार्टफोन बैटरी कैपेसिटी अधिक होनी चाहिए। कम बैटरी क्षमता वाला फोन आपको परेशान कर सकता है। आपको कम से कम 5000mAh कैपेसिटी वाला फोन चुनना चाहिए। 

डिस्प्ले क्वालिटी: स्मार्टफोन की डिस्प्ले हमारी आखों को डायरेक्ट प्रभावित करती है। ऐसे में एक बेहतर और क्लीयर डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लेना चाहिए। डिस्प्ले ऐसी हो जिसमें आपको क्लीयर विजुअल्स और कलर्स एकदम क्लीयर नजर आएं। 

कैमरा: अगर आप फोटग्राफी का शौक रखते हैं तो आपको अच्छे मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन चुनना चाहिए। हालांकि अगर आप सिर्फ मीटिंग और नॉर्मल फोटो क्लिक करना होता है तो आप 50MP कैमरे वाला स्मार्टफोन चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी सौगात, 28 दिन का होगा रिचार्ज और 365 दिन के लिए फ्री मिलेगा Disney+Hotstar 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement