Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस ट्रिक से पता लगाएं मैसेज में आया लिंक फर्जी है या सही? नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

How to check fake or spam link: आपके फोन पर किसी अंजान नंबर से फ्री गिफ्ट, डिस्काउंट ऑफर से संबंधित मैसेज आते हैं, जिनमें एक लिंक भी दिया होता है। दिया गया लिंक फर्जी है या फिर सही आप घर बैठे चुटकियों में पता लगा सकते हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 20, 2024 10:14 IST
Phishing Link- India TV Hindi
Image Source : FILE How to check fake or spam link

How to check fake or spam link: त्योहारी सीजन आते ही लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए हैकर्स नए-नए तरीके अपनाते हैं। पिछले साल भारत में हजारों लोग फर्जी कॉल्स, मैसेज के जाल में फंसकर अपने करोड़ों रुपये गवां चुके हैं। अगले सप्ताह होली का त्योहार है, ऐसे में हैकर्स यूजर्स को ई-मेल, मैसेज या WhatsApp आदि के जरिए ऑफर्स के साथ फर्जी लिंक भेजना शुरू कर दिया है। भोले-भाले यूजर्स फ्री ऑफर्स की लालच में हैकर्स द्वारा भेजे लिंक को क्लिक करके अपनी कमाई लुटा देते हैं।

अगर, आपके पास भी मैसेज में ऐसे ही ऑफर या गिफ्ट के नाम पर कोई लिंक आया है, तो उस पर भूल कर भी क्लिक न करें। अनजान नंबर से आने वाले मैसेज में दिए लिंक की आप चुटकियों में जांच सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट की भी जरूरत नहीं होगी। आप ऐसे लिंक को खुद से जांच सकते हैं। Virustotal नाम की एक वेबसाइट है, जो फर्जी फाइल्स, URL आदि को चेक कर सकते हैं।

ऐसे लगाएं फर्जी लिंक का पता

  • इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा।

Virustotal

Image Source : FILE
How to check fake or spam link

  • वहां दिए गए FILE, URL और Search ऑप्शन में URL पर क्लिक करें।
  • आपको रिसीव हुए मैसेज में लिंक को कॉपी कर लें। लिंक कॉपी करते समय राइट क्लिक करके Copy Link को सेलेक्ट करें। ध्यान रहे लिंक ओपन न हो सके।

Virustotal

Image Source : FILE
How to check fake or spam link

  • इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए URL ऑप्शन में जाकर लिंक को पेस्ट कर दें।
  • इसके बाद Enter दबाएं। इसके बाद लिंक का विशलेषण शुरू हो जाता है।
  • कुछ समय बात रिजल्ट आएगा, जिसमें आप देख सकते हैं कि आपके द्वारा चेक किया गया लिंक क्लीन है या फिर इंफेक्टेड है।

Virustotal

Image Source : FILE
How to check fake or spam link

  • इस तरह से आप किसी अंजान लिंक की जांच खुद से कर सकते हैं।

हालांकि, एक सामान्य सलाह यह है कि किसी भी अंजान नंबर से आने वाले मैसेज, कॉल्स या ई-मेल आदि पर कभी क्लिक न करें। साथ ही, फेस्टिव सीजन में मिलने वाले फ्री गिफ्ट्स, ऑफर्स आदि से भी बचें। बिना वेरिफाइड चैनल से आने वाले किसी भी मैसेज पर आप ध्यान न दें। साथ ही, ऐसे किसी कॉल्स को भी इग्नोर कर दें।

यह भी पढ़ें - Lava O2 इस दिन भारत में होगा लॉन्च, इस Made in India सस्ते फोन में मिलेंगे तगड़े फीचर, कंपनी ने किया कंफर्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement