Friday, February 23, 2024
Advertisement

कोई भी आपके सिम को नहीं कर पाएगा इस्तेमाल, बस स्मार्टफोन में कर लें ये सेटिंग

ऑनलाइन और स्मार्टफोन के इस्तेमाल बढ़ने के बाद से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। इसलिए बेहद जररूी है कि हम सेफ्टी के साथ स्मार्टफोन को यूज करेंग। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने सिम कार्ड को लॉक कर सकते हैं। इससे कोई भी आपका सिम यूज नहीं कर पाएगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 10, 2023 13:10 IST
how to enable sim card lock, Tech Tips, Tech Tips and tricks, Tech news, sim card swapping- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सिम कार्ड को लॉक करके आप सिम कार्ड स्वैपिंग फ्रॉड से बच सकते हैं।

How to enable sim card lock: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इससे हमारी जिदंगी बहुत ही आसान बन गई है। लेकिन अगर इसके इस्तेमाल में जरा सी लापरवाही बरती जाए तो इससे भारी नुकसान भी हो सकता है। पिछल कुछ सालों में ऑनलाइन फ्रॉ, सिम कार्ड स्वैपिंग वाले फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। हमारा सिम कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से लिंक होता है ऐसे में अगर यह किसी स्कैमर्स के हांथ लग जाए या फिर इसका एक्सेस मिल जाए तो इससे बहुत ज्यादा नुकसान हो  सकता है। ऐसे में बहुत जरूर है कि सिम कार्ट को सेफ रखा जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे सेटिंग बताने वाले हैं जिससे आप अपने सिम को सुरक्षित कर सकते हैं। 

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप बेहद आसानी से सिर्फ फोन की सेटिंग को बदल कर ही सिम कार्ड को सिक्योर कर सकते हैं। यह सेटिंग कितने काम की है आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते ही कि अगर आपका फोन खो भी जाता है और यह किसी को मिल जाए तो भी वह आपकी सिम को इस्तेमाल नहीं कर सकता। 

आपको बता दें कि सिम कार्ड को लॉक करने के लिए डिफाल्ट PIN नंबर की जरूत  पड़ती है। आप जब भी कोई सिम कार्ड खरीदते हैं तो उसके पैकेट में पिन नंबर भी दिया रहा है। इसकी मदद से आप सेटिंग को बदल सकते हैं लेकिन अगर आपके पास डिफॉल्ट पिन नंबर नहीं है तो आप सिम को सिक्योर नहीं कर पाएंगे।

 

SIM Card को इस तरह से लॉक करें

  • Android यूजर सिम कार्ड लॉक करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाएं।
  • अब यहां पर सर्च बार में SIM Card Lock टाइप करके सर्च करें।
  • नेक्स्ट पेज में आपको बायोमैट्रिक एंड सिक्योरिटी का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें। 
  • अगले स्टेप में आपको  Other Security सेटिंग्स के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब आपको यहां पर सिम कार्ड लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा। 
  • अब आपको यहां पर डिफाल्ट पिन डालकर सिम को लॉक करना होगा। 
  •  सिम कार्ड लॉक करते समय आपको अपना पसंद का पिन जनरेट करना भी ऑप्शन मिलेगा। आप जो भी पिन जनरेट करें उसे अच्छे से याद रखे। 
  • पिन सेट करने के बाद जब भी आपका फोन रीस्टार्ट होगा आपको सिम को एक्टिव करने के लिए इस पिन के जरिए ही इसे अनलॉक करना होगा।

यह भी पढ़ें- Emergency Alert Message: आखिर आज बार-बार क्यों आ रहा है अलर्ट मैसेज, जाने इसका मतलब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement