Friday, March 01, 2024
Advertisement

Emergency Alert Message: आखिर आज बार-बार क्यों आ रहा है अलर्ट मैसेज, जाने इसका मतलब

Government of india Alert: क्या आज आपके फोन पर भी बार बार तेज घंटी बज रही है। अगर आपको भी अलर्ट मैसेज मिला है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आज करीब 11.40 पर तेज घंटी बजी जिसके बाद मोबाइल यूजर्स परेशान हो गए हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर बार बार अलर्ट का मैसेज क्यों आ रहा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 10, 2023 12:45 IST
emergency alert, sms alert, disaster management, breaking news, vi sms alert, vi emergency alert- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भारत सरकार के टेलीकॉम डिपॉर्टेमेंट की तरफ से एक खास तरह के सिस्टम की टेस्टिंग की जा रही है।

What is Emergency Alert message : भारत सरकार की तरफ से एक बार फिर से स्मार्टफोन यूजर्स को अलर्ट का मैसेज भेजा गया है। हैरानी की बात यह है कि आज 10 अक्टूबर को एक दो बार नहीं बल्कि चार पांच बार इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज आया। मोबाइल फोन में बार बार अलर्ट का मैसेज देखकर यूजर्स भी काफी हैरान और परेशान दिखे। लोगों के मन बस एक यही जानने की इच्छा थी कि आखिर बार बार अलर्ट का मैसेज क्यों आ रहा है? 

आपको बता दें कि इस समय भारत सरकार एक खास तरह के अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग कर रही है ताकि जरूरत पड़ने पर सभी मोबाइल यूजर्स को एक साथ मैसेज भेजा जा सके। इसी फीचर को टेस्ट करने के लिए सरकार की तरफ से अलर्ट का मैसेज भेजा रहा है। हालांकि इससे पहले मोबाइल यूजर्स को सिर्फ एक बार ही अलर्ट का मैसेज आया था।

आज आए अलर्ट मैसेज ज्यादातर वीआई यूजर्स को पहुंचे थे लेकिन बाद में यह सभी यूजर्स को सेंड किया गया। बता दें कि भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से मोबाइल यूजर्स को सैंपल मैसेज भेजा है। अगर आपको भी आज बार बार अलर्ट मिल रहा है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इसे आप इग्नोर कर दें। इस अलर्ट का एक मात्र उद्देश्य यह टेक करना है कि किसी आपदा के दौरान सिस्टम ठीक तरह से काम करेगा या नहीं। 

अलर्ट मैसेज का क्या है मतलब?

अगर आपको अलर्ट मैसेज आ रहा है तो इसे लेकर घबराइए नहीं और न ही पैनिक हों। सरकार की तरफ से आने वाला  यह अलर्ट मैसेज पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का पार्ट है। इसे सरकार National Disaster Management Authority की तरफ से तैयार किया गया है। इसका मकसद लोगों को इमरजेंस की कंडीशन में तुरंत मैसेज भेजना है।

यह भी पढ़ें- 200MP प्राइमरी कैमरे वाला लेटेस्ट स्मार्टफोन 20 हजार रुपये से ज्यादा हुआ सस्ता, 50MP का है सेल्फी कैमरा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement