Friday, April 26, 2024
Advertisement

आपके साथ भी हुआ है साइबर फ्रॉड? जानें कहां और कैसे करें रिपोर्ट

How to report cyber fraud online in India: भारत सरकार ने साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल लॉन्च किया है। साथ ही, देशव्यापी हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर कॉल करके भी आप शिकायत कर सकते हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 28, 2024 14:22 IST
Cyber Fraud in India- India TV Hindi
Image Source : FILE How to report cyber fraud online in India

How to report cyber fraud online in India: भारत में साइबर फ्रॉड की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। दिनों-दिन साइबर अपराधी नए तरीके अपनाकर लोगों को लूट रहे हैं। साइबर अपराधी कभी गिफ्ट ऑफर के नाम पर, कभी डिलीवरी के नाम पर, तो कभी KYC अपडेट करने के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। सरकार ने साइबर अपराध को रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। किसी भी तरह के साइबर अपराध को आम नागरिक ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकते हैं।

साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर

केन्द्र सरकार ने साइबर अपराध की शिकायत के लिए देशव्यापी हेल्पलाइन नंबर "1930" जारी किया है। इसके अलावा साइबर अपराध की रिपोर्ट नजदीकी पुलिस स्टेशन में भी कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए साइबर सेल भी बनाया है, जो साइबर अपराध से जुड़े मामलों की जांच करते हैं। अगर, आपके साथ भी किसी भी तरह का फ्रॉड हुआ है, तो आप साइबर अपराध को ऑनलाइन भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (https://cybercrime.gov.in/) पर जाकर आप किसी भी तरह के साइबर अपराध की शिकायत कर सकते हैं। नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर आपको शिकायत दर्ज करने और शिकायत पर हुई कार्रवाई को ट्रैक करने की सुविधा मिलती है।

इस तरह करें शिकायत

  • जैसे ही आप राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल को ओपन करते हैं आपको होम पेज पर बाईं तरफ शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा आप होम पेज पर नीचे भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आपको इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए तीन तरह के विकल्प मिलेंगे।
  • अगर किसी महिला या बच्चों से संबंधित साइबर फ्रॉड है, तो उसे आप Women/Children related Crime पर क्लिक करके रिपोर्ट कर पाएंगे।

Cyber Fraud Report Portal

Image Source : FILE
How to report cyber fraud online in India

  • वहीं, वित्तीय यानी फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड के लिए आपको Financial Fraud का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके अलावा अन्य साइबर फ्रॉड को रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन दिया गया है।
  • जैसे ही आप इन ऑप्शन में से किसी को चुनते हैं आपको अगले विंडो पर ले जाएगा और वहां चीजें एक्सेपट करने के बाद लॉग-इन पेज आएगा।

Cyber Fraud Report Portal

Image Source : FILE
How to report cyber fraud online in India

  • अगर, आप फर्स्ट टाइम यूजर हैं तो Sign Up करें, नहीं तो साइन-इन करके अपनी शिकायत दर्ज करें।
  • आपसे साइबर क्राइम से संबंधित जानकारियां ली जाएंगीं। साथ में, जो भी दस्तावेज मांगे जाएंगे उन्हें अपलोड करके आप अपने साथ हुए साइबर क्राइम को रिपोर्ट कर पाएंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement