Sunday, March 03, 2024
Advertisement

साइबर फ्रॉड से बचना है तो सरकारी एजेंसी के ये टिप्स जरूर फॉलो करें, कभी नहीं होगा नुकसान

साइबर अपराध के बढ़ते मामलों के बीच में इंटरनेट का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करने की जरूरत है। भारत सरकार की एजेंसी साइबर दोस्त ने कुछ जरूरी टिप्स लोगों के साथ शेयर किए हैं जिससे लोगों को इंटरने इस्तेमाल करते समय स्कैम से बचाया जा सके। अगर आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: November 30, 2023 7:32 IST
Cyber Security, Google tips, google search tips, cyber dost, cyber dost tips, cyber security tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल पर कुछ भी सर्च करते समय बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

टेक्नोलॉजी के दौर में पिछले कुछ समय में साइबर फ्रॉड और स्कैम के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसलिए स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय काफी सावधान रहने की जरूरत है। लोग फ्रॉड का शिकार न हो इसके लिए सरकारी एजेंसी भी समय समय पर अलर्ट जारी करती रहती है। इतना ही नहीं सरकार इंटरने से होने वाले नुकसान को लेकर भी लोगों को जागरूक करती रहती है। 

इंटरनेट हमारी जिंदगी की कई परेशानियों को चुटकी में दूर कर देता है लेकिन यह इंटरनेट कई बार बड़े नुकसान का भी कारण बन जाता है। इसलिए हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत रहती है। अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली साइबर दोस्त के कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। 

साइबर दोस्त की तरफ से कुछ टिप्स बताए गए हैं ताकि इंटरनेट में सर्च करते समय लोग फ्रॉड या फिर स्कैम का शिकार न हों। साइबर दोस्त के ये टिप्स बेहद उपयोगी हैं और आपको इंटरनेट के जोखिम से बचा सकते हैं। 

  1. साइबर दोस्त ने पहले टिप्स में ये बताया कि अगर आप कुछ सर्च करते हैं और उसमें जो रिजल्ट आता है अगर उसके साथ Sponsored लिखा है तो उस पर क्लिक न करें।
  2. अगर आप गूगल से सर्च में किसी का कस्टमर केयर नंबर तलाश करके कॉल करते हैं तो आप बड़ी गलती करते हैं। इस तरह के नंबर आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। 
  3. अगर किसी भी वेबसाइट को सर्च कर रहे हैं लेकिन उसके यूआरएल पर https नहीं लिखा है तो उस साइट पर कभी भी क्लिक करने की गलती न करें। 
  4. कभी भी किसी एक साइट की जानकारी पर भरोसा न करें। हमेंशा एक से ज्यादा साइट को जरूर चेक करें। 
  5. समय समय पर गूगल अकाउंट की हिस्ट्री को जरूर चेक करते रहा करें। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा कि अगर कोई आपका जीमेल इस्तेमाल करता है तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। 

यह भी पढ़ें- Jio-Airtel के इन सस्ते प्लान्स में मिलता है NetFlix का सब्सक्रिप्शन, अब फ्री में देखें लेटेस्ट मूवीज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement