Friday, April 26, 2024
Advertisement

लैपटॉप से कैसे होगी स्क्रीन रिकॉर्डिंग, क्या आप कीबोर्ड की इन 3 बटन का कमाल जानते हैं?

स्क्रीन रिकॉर्डिंग एक ऐसा फीचर है जो हमें स्मार्टफोन और लैपटॉप दोनो मे ही मिलता है। स्मार्टफोन में तो स्क्रीन को रिकॉर्ड करना लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन लैपटॉप के बारे में जानकारी कम लोगों को होती है। आइए आपको बताते हैं कि आप लैपटॉप में कैसे स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 03, 2023 12:28 IST
Laptops, Screen Recording, How to Record screen in laptops, tech news, Tech Tips and Tricks- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप बस एक शॉर्टकट सीखकर आसानी से लैपटॉप में स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Screen Recording in Laptop: अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो स्मार्टफोन के एक फीचर का कभी न कभी जरूर इस्तेमाल किया होगा। हम बात कर रहे हैं स्मार्टफोन के स्क्रीनशॉट फीचर की। जब भी हम कोई जरूरी चीज फोन में देखते हैं और हमे लगता है कि इसकी हमें भविष्य में जरूरत पड़ सकती है तो हम फटाफट उसका स्क्रीनशॉट ले लेते हैं या फिर उसकी स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। अगर आपको लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने को कहा जाए तो शायद बहुत से लोगों को सिर चकरा जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करना बेहद आसान है।

ज्यादातर लोग स्मार्टफोन से तो बहुत ज्यादा फ्रैंडली रहते हैं लेकिन लैपटॉप के बेसिक फीचर्स की भी काफी लोगों को जानकारी नहीं होती है। स्मार्टफोन की तरह ही हमें लैपटॉप में भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर मिलता है। स्मार्टफोन में तो टॉगल बार में ही स्क्रीन रिकॉर्डिंग का आइकन मिलता है लेकिन लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का डायरेक्ट कोई ऑप्शन नहीं होता। 

शॉर्टकट से स्टार्ट होगी स्क्रीन रिकॉर्डिंग

लैपटॉप में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर ऑन करने बहुत आसान है। आप बस कुछ बटन की मदद से ही लैपटॉप की पूरी स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। बता दें कि आपको सिर्फ अपने कीबोर्ड की 3 बटनों का इस्तेमाल करना होगा और स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। इसके लिए आपको शॉर्टकट तरीका अपनाना होगा। अगर आप अपने लैपटॉप में Windows+Alt+R दबाते हैं तो रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी। 

स्क्रीन पर रिकॉर्डिंग शुरू हुई या नहीं आप इसे आसानी से चेक भी कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग शुरू होने पर स्क्रीन के दाई साइड पर सेकंड चलने लगेंगे। इस दौरान आप अपनी स्क्रीन पर जो भी काम करेंगे वो सब एक वीडियो फॉर्मेट में रिकॉर्ड हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Free Jio Cinema: इन यूजर्स की हुई मौज, 6 महीने तक फ्री में देख सकेंगे जियो सिनेमा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement