Friday, May 24, 2024
Advertisement

जानिए ऑनलाइन डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन को सुरक्षित रखने का सीक्रेट, कोई नहीं कर पाएगा फ्रॉड

बदलते समय के साथ ही ऑनलाइन ट्रांजिक्शन ने काफी जोर पकड़ा है, जहां हर कोई ऑनलाइन तरीके से ही पेमेंट करता हुआ नजर आता है। अगर आप भी डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो कुछ टिप्स को जरूर समझें।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2023 6:00 IST
Online debit Card Transactions security tips - India TV Hindi
Image Source : CANVA डेबिट कार्ड से करते हैं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, इन बातों को बेहतरी से जाना क्या

Online debit Card Transactions: बीते दौर में हम कैश वाले ट्रांजेक्शन को ही ज्यादा तव्वजो देते थे, लेकिन समय बीतने के साथ ही ऑनलाइन माध्यमों ने काफी तेजी से जोर पकड़ा है। दूसरी ओर जितनी तेजी से ऑनलाइन तरीकों से लेनदेन बढ़ा है, उतनी ही तेजी से यहां फ्रॉड भी होने लगे हैं। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन धड़ल्ले से करते हैं तो आपको कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी है, जिससे कि आपका पैसा सुरक्षित रह सके और आप फालतू की परेशानी से बच सके। 

ऑनलाइन डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन करते समय इन बातों का हो ध्यान

आमतौर पर हम ऑनलाइन तरीके से डेबिट कार्ड द्वारा ट्रांजेक्शन करते समय अपने कार्ड की जानकारी ऑटोफिल पर करके रख देते हैं, वहीं हमें ऐसा करने से बचना चाहिए। बता दें कि अगर आप अपने डेबिट कार्ड की जानकारी ऑटोफिल पर कर देते हैं तो हैकर को आपके कार्ड का मिसयूज करने के लिए सिर्फ ओटीपी की जरूरत होती है और वह ओटीपी के मिलते ही आपके कार्ड का मिसयूज करना शुरू कर देते हैं।

सार्वजनिक जगहों पर इन चीजों से बनाये दूरी

कभी कभी हम बाहर होने पर पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, साथ ही इसी दौरान हम डेबिट कार्ड द्वारा ट्रांजेक्शन भी करने लगते हैं। ऐसे में हमें इन चीजों से बचना चाहिए, क्योंकि यहां से भी आपके डेबिट कार्ड की जानकारी चुराई जा सकती है। इसके साथ ही कभी भी सोशल मीडिया पर अपने कार्ड की फोटो या इससे जुड़ी जानकारी साझा न करें, इससे भी आप मुसीबत में फंस सकते हैं। 

ऑनलाइन डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन करके करें यह काम

आप हमेशा सुरक्षित और विश्वसनीय वेबसाइट में ही डेबिट कार्ड द्वारा ट्रांजेक्शन करें, वहीं यहां पर डेबिट कार्ड द्वारा ट्रांजेक्शन हो जाने पर ब्राउजर की कैशे मेमोरी को डिलीट कर दें। इसके साथ ही ऑनलाइन डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन हो जाने के बाद ब्राउजर से लॉग आउट करने का ध्यान हमेशा रखें। दूसरी ओर अगर आपने अपने स्मार्टफोन में डेबिट कार्ड की जानकारी कहीं सुरक्षित कर रखी है तो ऐसे में आप फालतू के एप्स को स्मार्टफोन में जगह न दें, इसके साथ ही जो भी एप इंस्टॉल करें उन्हें जरूरी एक्सेस ही दें। इन तरीकों को आजमा करके आप बेहतर तरीके से सुरक्षित रह सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement