Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लैपटॉप हो जाता है जल्दी डाउन? देखिए कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप

अगर आपके लैपटॉप की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है तो हो सकता है कि आप कुछ सामान्य गलतियां कर रहे हों, जो अक्सर लोग करते हैं। खबर में हमने उन मिस्टेक्स के बारे में बताया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2023 10:56 IST
Laptop Battery Problem- India TV Hindi
Image Source : CANVA लैपटॉप बैटरी टिप्स

Laptop Battery Problem : क्या आप अपने Laptop की बैटरी जल्दी खत्म होने से परेशान हो चुके हैं? क्या आप  लगातार पावर आउटलेट की तलाश में या अपने साथ चार्जर लेकर घूमते रहते हैं? अगर हां, तो आप अवश्य ही कुछ सामान्य गलतियां कर रहे हैं जो आपके लैपटॉप की बैटरी आवश्यकता से अधिक तेजी से खत्म कर रही हैं। इस खबर में, हम कुछ सबसे सामान्य गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो लोग अक्सर अपने लैपटॉप के साथ करते हैंm इन गलतियों से बैटरी लाइफ पर सीधा असर पड़ता है। 

मिस्टेक 1. अपने लैपटॉप को हर समय प्लग इन छोड़ना

एक सामान्य गलती जो लोग करते हैं वह है अपने लैपटॉप को हर समय प्लग में लगा छोड़ देना। इस वजह से आपकी बैटरी को तेजी से खराब हो सकती है। समय के साथ,  बैटरी को लगातार 100% चार्ज पर रखने से इसकी कैपेसिटी कम हो सकती है, जिसका अर्थ है कि यह एक बार चार्ज करने पर अधिक समय तक नहीं चल पाएगा। इसके लिए, अगर आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल लंबे समय से नहीं कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि इसे अनप्लग करें और ठंडी, सूखी जगह पर रख दें।

मिस्टेक 2: एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम चलाना

एक और गलती जो लोग करते हैं वह है एक साथ बहुत से प्रोग्राम चलाना। इससे आपका लैपटॉप जरूरत से ज्यादा काम करता है, जिससे आपकी बैटरी तेजी से खत्म होती है। लैपटॉप इस्तेमाल करते समय उन प्रोग्रामों को बंद कर दें, जिनका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

मिस्टेक 3 : स्क्रीन की ब्राइटनेस

आपके लैपटॉप की स्क्रीन सबसे बड़े बैटरी ड्रेनर्स में से एक है। अगर आपकी स्‍क्रीन बहुत अधिक ब्राइट है, तो यह आपकी बैटरी को जल्दी से खत्‍म कर सकती है। जब आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हों तो अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करें, या कमरे में रोशनी के आधार पर ब्राइटनेस को एडजस्ट करने के लिए ऑटोमैटिक ब्राइटनेस फीचर का उपयोग करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement