Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फ्लिपकार्ट-अमेजन पर कुछ फोन के आगे Renewed लिखा होता है, इसका क्या मतलब है? क्या आपको इसे लेना चाहिए?

जब आप अमेजन फ्लिपकार्ट पर फोन सर्च करते हैं तो आपने कुछ फोन के आगे रिन्यूड (Renewed) लिखा देखा होगा। आइए इस खबर में जानते हैं कि इसका क्या मतलब होता है?

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 07, 2023 6:45 IST
Renewed phones Amazon Flipkart- India TV Hindi
Image Source : CANVA रिन्यूड फोन क्या है?

Renewed Phone : आपने अमेजन और फ्लिपकार्ट पर कई बार फोन के आगे रिन्यूड (Renewed) लिखा देखा होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि रिन्यूड क्यों लिखा रहते है? अगर हां, तो आइए इस खबर के हम आपको रिन्यूड फोन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। रिन्यूड फोन को रिफर्बिश्ड (Refurbished) फोन भी कहा जाता है। ये ऐसे डिवाइस होते हैं जिनका पहले इस्तेमाल किया जा चुका होता है। ग्राहक इन फोन को किसी खराबी या कारण के चलते वापस कर देते हैं या एक्सचेंज कर लेते हैं। इसके बाद कंपनी इन फोन को रिपेयर कर बढ़िया कंडीशन में ला देती है। जब आप किसी एपल स्टोर पर जाते हैं, और वहां ट्राई करने के लिए जो डिवाइस रखे होते हैं, उन्हें भी बात में रिफर्बिश्ड कर बेचा जाता है। 

क्या रिफर्बिश्ड फोन खरीदना चाहिए?

रिन्यूड फोन को बिलकुल नए फोन की तरह बना दिया जाता है, लेकिन फिर ये फोन नए फोन की तुलना में कम कीमत पर बेचे जाते हैं, जिससे रिन्यूड फोन तंग बजट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाते हैं। रिन्यूड फोन एनवायरमेंट के लिए भी बढ़िया हैं, क्योंकि ये इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करते हैं। अब सवाल है कि क्या आपको यह रिन्यूड फोन लेना चाहिए? इस सवाल का जवाब आपको रिन्यूड फोन के फायदे और नुकसान जानने के बाद मिल जायेगा। यहां हमने रिन्यूड फोन के फायदे और नुकसान दोनों बताए हैं। ये पढ़ने के बाद आप अपनी प्रायोरिटी के आधार पर फैसला कर सकते हैं। 

रिन्यूड फोन के फायदे

रिन्यूड फोन अक्सर नए फोन की तुलना में काफी सस्ते होते हैं, जो उन्हें उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो बैंक अकाउंट को खाली किए बिना हाई क्वालिटी वाला फोन चाहते हैं।Amazon और Flipkart पर बेचे गए रिन्यूड फोन 6 महीने तक की वारंटी के साथ आते हैं, जिससे कुछ कमी निकलने पर आप फोन को फ्री में ठीक करवा सकते हैं।एक रिन्यूड फोन इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करने और पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद करता है। 

रिन्यूड फोन के नुकसान

रिन्यूड फोन सभी मॉडलों, कलर और स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध नहीं होते हैं। इसलिए, कई बार लोगों को वह सटीक मॉडल नहीं मिल पाता है जिसकी वह तलाश कर रहे हैं।हां, यह सच है कि रिन्यूड फोन की अच्छी तरह से मरम्मत और टेस्टिंग कर इन्हें इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाता है, लेकिन फिर भी एक जोखिम होता है कि एक रिन्यूड फोन पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है। हो सकता है कि रिन्यूड फोन सभी ओरिजनल एक्सेसरीज, जैसे चार्जर या हेडफोन के साथ न आएं। ऐसे में, आपको इन्हें अलग से खरीदना पड़ सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement