Friday, April 26, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन के 5 सीक्रेट कोड, टच स्क्रीन लेकर कॉल डायवर्ट की ऐसे करें जांच

स्मार्टफोन के इतने इस्तेमाल के बावजूद लोगों को इसके सीक्रेट कोड के बारे में जरा भी जानकारी नहीं है। क्या आप जानते हैं कि फोन में इन सीक्रेट कोड की मदद से आप न सिर्फ डिस्प्ले को टेस्ट कर सकते हैं, बल्कि कैमरा और वाइब्रेशन की भी जांच कर सकते है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2023 20:28 IST
Android Secret Security Codes You Need to know- India TV Hindi
Image Source : CANVA स्मार्टफोन के इन 5 सीक्रेट कोड्स के बारे में क्या जानते हैं आप?

 5 Android Secret Security Codes You Need to know: देश के बड़े शहरों में रहने वाले लगभग हर नागरिक के पास आज स्मार्टफोन है। फोन में यूजर तरह-तरह के ऐप और फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट की स्पीड बढ़ने के बाद लोगों की सर्चिंग पावर भी बढ़ी है। लेकिन स्मार्टफोन के इतने इस्तेमाल के बावजूद लोगों को इसके सीक्रेट कोड के बारे में जरा भी जानकारी नहीं है। क्या आप जानते हैं कि फोन में इन सीक्रेट कोड की मदद से आप न सिर्फ डिस्प्ले को टेस्ट कर सकते हैं, बल्कि कैमरा और वाइब्रेशन की भी जांच कर सकते है।

स्मार्टफोन के 5 सीक्रेट कोड 

1. फोन में बैटरी, वाई-फाई और ऐप यूसेज से संबंधित जानकारी के लिए एक सीक्रेट कोड होता है। आप जैसे ही अपने डायल पैड पर  ##4636## को टाइप करेंगे, डिस्प्ले पर आपको इसका पूरा ब्यौरा मिल जाएगा।

2. इसी तरह आप फोन की टच स्क्री को भी टेस्ट कर सके हैं। इसके लिए आपको फोन के डायल पैड पर ##2664## कोड टाइप करना होगा। यह टाइप करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका टच डिस्प्ले सही से काम कर रहा है या नहीं।

3. इसके अलावा, आप फोन की वाइब्रेशन को भी टेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डायल पैड पर ##0842## कोड टाइप करना होगा। इस कोड से आपको पता चल जाएगा कि फोन में वाइब्रेशन मोड ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

4. अगर आप कैमरे से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको फोन के डायल पैड पर ##34971539##: कोड टाइप करना होगा। इससे आपको फोन से जुड़ी तमाम जानकारी मिल जाएगी।

5. क्या आप जानते हैं कि फोन को रीसेट करने के लिए भी एक कोड दिया होता है। अगर आप आपने फोन के डायल पैड पर *2767*3855# कोड टाइप करेंगे तो आपका फोन रीसेट हो जाएगा। हालांकि इस प्रोसेस में आपके फोन की मेमोरी डिलीट हो जाएंगी। इसलिए इस कोड को जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement