Monday, April 29, 2024
Advertisement

UP Budget 2024: 'आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित', सीएम योगी बोले- हर वर्ग का रखा गया ध्यान

सीएम योगी ने कहा कि आज पेश हुआ बजट हमारी सरकार का आठवां बजट था। हर बजट किसी न किसी थीम पर आधारित था। पहला बजट किसानो को समर्पित था। बजट के शुरु मध्य और अंत मे श्रीराम है,श्रीराम लोकमंगल के पर्याय है,लोकमंगल को समर्पित यह दस्तावेज है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Mangal Yadav Updated on: February 05, 2024 14:16 IST
दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : PTI दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को  7,36,437 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह बजट श्रीरामलला को अर्पित है। सीएम योगी ने संस्कृति में एक श्लोक पढ़ते हुए कहा कि 'एही महं आदि मध्य अवसाना। प्रभु प्रतिपाद्य राम भगवाना'। इस बजट की शुरुआत में, मध्य में और अंत में, सबमें प्रभु श्रीराम है। इसके विचार में, संकल्प में, एक-एक शब्द में श्रीराम हैं। 

यह अब तक का सबसे बड़ा बजट

सीएम योगी ने कहा कि आज पेश हुआ बजट हमारी सरकार का आठवां बजट था। हर बजट किसी न किसी थीम पर आधारित था। पहला बजट किसानो को समर्पित था। बजट के शुरु मध्य और अंत मे श्रीराम है,श्रीराम लोकमंगल के पर्याय है, लोकमंगल को समर्पित यह दस्तावेज है। आस्था अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित यह बजट पिछली वर्ष की तुलना मे यह बजट अबतक सबसे बड़ा है। 

अर्थव्यवस्था होगी मजबूतः सीएम योगी

यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को समर्पित है,यह बजट डबल इंजन की सरकार की प्रतिबद्धता को दिखता है। इंफ्रास्ट्रक्चर मे जब पैसा खर्च होगा तो रोजगार के अवसर पैदा करेगा साथ ही अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा। आज उत्तरप्रदेश के बजट के दायरे को बढ़ाया गया है। 2016-17 तुलना में जीडीपी बढ़ी है। प्रति व्यक्ति की आय दोगुना करने में हमको सफलता मिली। हमने कर चोरी रोकी,रेवेन्यू लीकेज को रोका। इसलिए हम सफल हुए। आज उत्तरप्रदेश रेवेन्यु सरपलस स्टेट है।

दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Image Source : PTI
दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना शुरू कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का काम भरोसा सुशासन के लिए था,बजट में राजकोषीय अनुशासन देखने को मिला है। बेरोजगारी दर पहले 19.2% से उपर था आज घटकर 2.4% के आसपास है। सीडी रेशियो आज 57% से ज्यादा है। हमनें गरीब कल्याण महिला सशक्तिकरण युवाओं के समृद्धि पर हमने लगातार फोकस किया। 24 हजार 863 करोड़,57 लाख की नई परियोजनाओ को हम इस बजट के साथ जोड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना हम शुरु करने जा रहे हैं। इसमें 5 लाख तक ब्याजमुक्त कर देने जा रहे हैं। 

धार्मिक स्थलों के लिए बजट

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में बुंदेलखंड औदयोगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हो रही है। 40 वर्ष बाद कोई प्राधिकरण स्थापित होगा। आई आई टी कानपुर में मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट में स्थान दिया है। अयोध्या, काशी,मथुरा-वृन्दावन और विंध्याचल के लिए बजट में स्थान है। प्रयागराज कुम्भ के लिए अभी से बजट में व्यवस्था कर दी है। 

ये भी पढ़ेंः यूपी की योगी सरकार का अब तक का सबसे बड़ा बजट, मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना शुरू; जानिए आपको क्या मिला

UP Budget Highlights: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, पढ़ें डिटेल्स

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement