Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी में आकांक्षी नगर योजना के तहत शुरू हुआ CM फेलोशिप प्रोग्राम, जानें कौन ले सकता है लाभ

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आकांक्षी नगर योजना के तहत CM फेलोशिप प्रोग्राम की शुरुआत कर दी है जिसका लाभ सूबे के तमाम युवाओं को हो सकता है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: December 06, 2023 23:40 IST
Akankshi Nagar Yojana, Yogi Government, UP Government- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आकांक्षी विकास खंड की तर्ज पर अब आकांक्षी नगरों में भी CM फेलोशिप प्रोग्राम की शुरुआत कर दी है। सीएम योगी के निर्देश पर प्रदेश सरकार के नगरीय विकास विभाग ने प्रदेश के विकास की दिशा में एक और कदम उठाते हुए आकांक्षी नगर योजना के तहत 4 दिसंबर 2023 से CM फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है। यूपी आकांक्षी नगर योजना जैसा डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इसके तहत यूपी के नागरिक अब नगरीय विकास, योजना, प्रबंधन और मॉनिटरिंग में सक्रिय भागीदार बन सकेंगे।

गवर्नमेंट सेक्टर में प्लेसमेंट का भी मिल सकता है मौका

बता दें कि योगी कैबिनेट ने हाल ही में 20 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में मूलभूत शहरी विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक संरचना के क्षेत्र में सुधार करते हुए रोजगार के नए अवसरों के सृजन के लिए ‘आकांक्षी नगर योजना’ को मंजूरी दी थी। इस योजना के तहत सीएम फेलोशिप प्रोग्राम महत्वपूर्ण कार्ययोजना है, जिससे शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और मॉनिटरिंग में युवाओं को सक्रिय रूप से शामिल किया जाएगा। इससे न सिर्फ इनोवेशन और भागीदारी में बढ़ोत्तरी होगी, बल्कि बेहतर प्रदर्शन वाले सफल फेलोज को गवर्नमेंट सेक्टर में प्लेसमेंट का मौका भी मिल सकता है।

यूपी CM फेलोशिप प्रोग्राम के तहत ये हैं योग्यता के मानदंड

  • सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदक के पास संबंधित क्षेत्र में स्नातक या उससे ऊपर की डिग्री होनी चाहिए
  • आवेदकों की अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्हें हिंदी और अंग्रेजी भाषा में निपुण होना चाहिए
  • आवेदकों को कंप्यूटर के साथ ही सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (Information and Communication Technology) पर काम करने की योग्यता होनी चाहिए।

कहां होगा यूपी CM फेलोशिप प्रोग्राम के तहत रजिस्ट्रेशन?

आवेदक ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नगरीय विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://anyurban.upsdc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यूपी CM फेलोशिप प्रोग्राम के तहत इन क्षेत्रों पर रहेगा मुख्य फोकस

  • अर्बन लोकल गवर्नेंस
  • इकॉनमिक ऑपर्च्युनिटी
  • अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर
  • सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर
  • क्लाइमेट एंड डिजास्टर रेजिलिएंस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement