Monday, April 29, 2024
Advertisement

G-20 के डिनर में कांग्रेस अध्यक्ष को न्योता नहीं, पार्टी नेता सलमान खुर्शीद ने कही ये बात

जी-20 शिखर सम्मेलन में आए अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों को राष्ट्रपति भवन में डिनर कराया जा रहा है। इस राष्ट्रभोज में विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को आमंत्रित नहीं किया गया है, इसको लेकर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का बयान सामने आया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 09, 2023 21:51 IST
Salman Khurshid- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद

भारत आज जी-20 समूह के देशों की मेजबानी कर रहा है। जी-20 शिखर सम्मेलन में आए अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों को राष्ट्रपति भवन में डिनर कराया जा रहा है। लेकिन इस बीच ये भी बात सामने आ रही है कि इस राष्ट्रभोज में विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को आमंत्रित नहीं किया गया है।  इसको लेकर कांग्रेस के नेता सलमान खुर्शीद का बयान भी सामने आया है। खुर्शीद ने कहा है कि वहां बहुत सारे लोग गए, बहुत सारे लोग नहीं भी गए। हमने इंडिया गठबंधन की ओर से कहीं कोई घोषणा नहीं की थी कि हमको नहीं जाना है या हमें अलग रहना है। 

"दुख इस बात का है कि खरगे जी को नहीं बुलाया"

जी-20 शिखर सम्मेलन के राष्ट्राध्यक्षों के राष्ट्रपति भवन में डिनर को लेकर सलमान खुर्शीद ने कहा कि राष्ट्रभोज जो होता है, जो राष्ट्रपति की ओर से दिया जाता है उसका दलगत राजनीति से भी उठकर एक महत्व होता है। दुनिया देख रही है और दुनिया देखती है कि उसमें किसने अपना रोल अदा किया है। जो जिसको सही लगता है, वह अपनी समझ से वही निर्णय लेते हैं। हमें दुख इस बात का है कि खरगे जी को नहीं आमंत्रित किया गया और बाद में कोई टेक्निकल बात वह कह देंगे कि हमने इसलिए आमंत्रित नहीं किया। वह केवल लीडर अपोजिशन नहीं हैं। उनकी कोई संख्या नहीं है, यह सारी बातें राष्ट्रीय भोज में करनी चाहिए, नहीं करनी चाहिए, यह सरकार को जवाब देना चाहिए।

घोसी उपचुनाव में बीजेपी की हार पर भी बोले
वहीं इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने घोसी उपचुनाव में बीजेपी की हार और सपा की जीत पर कहा कि हमें खुशी इस बात की है कि इतनी जल्दी 'I.N.D.I.A' के बनने के बाद जो हमारा संकल्प है और I.N.D.I.A का जो एक एलाइंस बना है, उसके बाद एक यह एक शुभ घटना घटी है। घोसी का चुनाव हम लोग जीते हैं। अब जाहिर है कि जब भी गठबंधन होता है, तो कुछ ना कुछ हर एक का उसमें योगदान होता है। कुछ का ज्यादा कुछ का कम, कहीं पर कुछ, कहीं पर कुछ, इसलिए इसमें हर एक ने अपना अपना योगदान दिया है। बहुत शानदार जीत है जबकि बीजेपी वाले यह मान रहे थे की घोसी में इस समय उनसे यह सीट नहीं छीनी जा सकती लेकिन हम लोग जीते हैं। हमारा सौभाग्य है कि सारे ही नेता विशेषतौर पर वह नेता जो उत्तर प्रदेश से संबंधित हैं, जिसमें अखिलेश यादव हैं, जो एक संगठन का मुख्य चेहरा हैं।

गठबंधन का नेता राहुल गांधी हो सकते हैं क्या? 
जब सलमान खुर्शीद से पूछा गया कि क्या I.N.D.I.A गठबंधन के नेता राहुल गांधी हो सकते हैं क्या? इसपर उन्होंने कहा कि हमारे गठबंधन का नेता भारत का संविधान है। हमारे गठबंधन के नेता भारत की जनता है, हमारे गठबंधन का नेता सामूहिक रूप से सारे नेता, जो इकट्ठे हुए, उनमें से जब हम चुनाव जीतेंगे, जिसको जो पसंद आएगा, जो सब लोगों की एक आम राय होगी उसे नेता चुना जाएगा। यह हमारे सारे नेताओं ने बात की है और निर्णय लिया है। राहुल हमारे पार्टी के नेता हैं और हमारी पार्टी गठबंधन में है और इस गठबंधन में कुछ निर्णय लिए हैं। राहुल ने उस निर्णय को अपना समर्थन दिया है। मैं उस बात से पीछे नहीं हो सकता। मुझे भी इस बात को समर्थन देना है। हम सब लोग इकट्ठा होकर एक साथ मिलकर आगे की व्यवस्था बनाएंगे। उसमें फिर जो जनता की मंशा होगी, जनता की जो राय होगी, उसको हम स्वीकार करते हुए आगे बढ़ेंगे।

(रिपोर्ट- सलमान मंसूरी)

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में हो रहे G-20 को लेकर बोले राहुल गांधी- भारत की हकीकत छुपाने की जरूरत नहीं

Fact Check: लाल चौक पर जन्माष्टमी की झांकी का पुराना है ये वीडियो, गलत दावे के साथ किया गया वायरल
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement