Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: लाल चौक पर जन्माष्टमी की झांकी का पुराना है ये वीडियो, गलत दावे के साथ किया गया वायरल

फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये इस साल श्रीनगर के लाल चौक पर निकाली गई कृष्ण जन्माष्टमी की झांकी है। इस वीडियो की जब हमने पड़लात की तो सच कुछ और ही सामने आया।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 09, 2023 19:09 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लाल चौक पर राधा-कृष्ण के जुलूस को लेकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: पूरे देश ने दो दिन पहले ही जन्माष्टमी को धूम-धाम से मनाया। जगह-जगह जन्माष्टमी के पर्व पर साज-सज्जा और धार्मिक आयोजन देखने को मिले थे। लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि धारा 370 हटने के बाद पहली बार कृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीनगर के लाल चौक पर झांकी निकाली गई। इस वीडियो को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है। जब इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने इस वीडियो की पड़ताल की तो ये दावा गलत निकला।

वीडियो के साथ क्या है दावा?

दरअसल ये वीडियो सोशल मीडियो मंच फेसबुक पर वायरल हो रहा है। ये वीडियो 'Lovely Talooja' नाम की यूजर ने शेयर किया है। इस वीडियो में फूलों से सजी एक गाड़ी दिख रही है जिसपर राधा-कृष्ण के रूप में दो लोग भी दिख रहे हैं और पीछे से एक लंबी भीड़ गाते-बजाते हुए आगे बढ़ रही है। इस वीडियो के बैकग्राउंड में जम्मू कश्मीर के श्रीनगर का ऐतिहासिक लाल चौक भी दिख रहा है। फेसबुक पर शेयर किए गए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "आज कश्मीर के श्रीनगर के लालचौक से निकलती जन्माष्टमी की झांकी। धारा 370 हटने का परिणाम!.. मेरी जानकारी में आज पहली बार श्रीनगर, हंदवाड़ा, सोपोर और  कुलगाम की सड़कों पर मुरलीधर की भव्य शोभायात्रा निकाले जाने के साथ- बड़े धूमधाम से वहां कृष्ण जन्माष्टमी की मनाई जा रही है। कश्मीर घाटी की गलियों में हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की वाले जयकारे गूंज रहे हैं। जय श्री राधेकृष्णा।" ये वीडियो 7 सितंबर 2023 को पोस्ट किया गया था। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर गलत दावे के साथ वायरल किया गया वीडियो

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो को गौर से देखने पर ये बात तो साफ हो रही थी कि जन्माष्टमी की झांकी का ही कोई वीडियो है और साथ ही वीडियो में पीछे श्रीनगर का लाल चौक का क्लॉक टॉवर भी साफ दिख रहा था। लिहाजा हमने इस वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इस दौरान सर्च रिजल्ट में वीडियो के कीफ्रेम से मैच करती हुई कुछ खबरें हमारे सामने आईं। सबसे ऊपर हमें Times Of India की एक खबर मिली। इस खबर में भी वही वीडियो दिखाया जा रहा था जो फेसबुक पर वायरल किया जा रहा है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वीडियो के कीफ्रेम से जुड़ी टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर

इस खबर में लिखा है, "दो साल के अंतराल के बाद, कश्मीरी पंडितों ने सोमवार को श्रीनगर में भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाने के लिए जन्माष्टमी जुलूस निकाला। अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, जुलूस शहर के हब्बा कदल इलाके में गणपतियार मंदिर से शुरू हुआ और ऐतिहासिक लाल चौक के क्लॉक टॉवर तक पहुंचने से पहले क्रालखुद, बरबरशाह से होकर गुजरा।" इस खबर में आगे लिखा है, "कोविड-19 के कारण साल 2020 में कोई जुलूस नहीं निकला, जबकि अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के बाद लगाए गए लॉकडाउन के कारण कार्यक्रम रद्द करना पड़ा।"  टाइम्स ऑफ इंडिया ये खबर 30 अगस्त 2021 को प्रकाशित की गई थी।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
'द स्टेट्समैन' की खबर का स्क्रीनशॉट

अपनी पड़ताल को और पुख्ता करने के लिए हमने और सर्च किया तो एक और खबर मिली। वायरल वीडियो से जुड़ी तस्वीर के साथ 'The Statesman' की एक खबर मिली। इस खबर में लिखा है, "सोमवार को श्रीनगर में धार्मिक उत्साह के साथ जन्माष्टमी (भगवान कृष्ण का जन्मदिन) मनाई गई, जहां कश्मीरी पंडितों ने दो साल के अंतराल के बाद शहर के अंदरूनी हिस्से में गणपतियार मंदिर से जुलूस निकाला। 'द स्टेट्समैन' की इस खबर में भी श्रीनगर के लाल चौक पर निकाले गए जन्माष्टमी के जुलूस को लेकर भी वही बातें लिखी थीं जो टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर में लिखी थी। 'द स्टेट्समैन' की ये खबर भी 30 अगस्त 2021 को प्रकाशित की गई थी।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टीवी की खबर ने पड़लात को किया पुख्ता

इस दौरान हमें हमारी ही अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टीवी की भी एक खबर मिली जिसमें साल 2021 में श्रीनगर के लाल चौक पर जन्माष्टमी जुलूस के बारे में बताया गया था। इस खबर में भी फेसबुक पर वायरल वीडियो के कीफ्रेम से मैच खाती एक तस्वीर लगी हुई थी। इसमें लिखा था, "कश्मीरी पंडितों ने दो साल के अंतराल के बाद सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाने के लिए जन्माष्टमी जुलूस निकाला।" अब तक ये बात तो स्पष्ट हो चुकी थी कि जिस वायरल वीडियो को हालिया बताकर वायरल किया जा रहा था वह साल 2021 का है। 

लाल चौक पर इस साल की झांकी का वीडियो भी मिला
इसके बाद हमने ये खोजना शुरू किया कि इस जन्माष्टमी पर श्रीनगर के लाल चौक पर झांकी निकाली गई या नहीं। इस क्रम में हमने गूगल पर "जन्माष्टमी + श्रीनगर" के कीवर्ड के साथ सर्च किया तो कुछ खबरें और वीडियो हमारे सामने आए। सर्च रिजल्ट में इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल की एक वीडियो हमें दिखी जो इस साल श्रीनगर के लाल चौक पर निकाली गई जन्माष्टमी की झांकी की थी। ये वीडियो इंडिया टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 7 सितंबर 2023 को अपलोड की गई थी। इस वीडियो को गौर से देखने पर इस साल के जन्माष्टमी के जुलूस और 2021 के जन्माष्टमी के जुलूस का अंतर साफ दिख गया। जहां एक ओर साल 2021 की वीडियो में राधा-कृष्ण की झाकी पिकअप ट्रक पर निकाली गई थी तो वहीं इस साल की झांकी की वीडियो में राधा-कृष्ण ट्रैक्टर-ट्रॉली पर दिख रहे हैं। इसके अलावा भीड़ में शामिल लोगों के चेहरे भी एक दम अलग हैं।

पड़ताल में किया मिला?
लिहाजा हमारी पड़ाल में ये साफ हो गया कि श्रीनगर के लाल चौक पर इस साल की जन्माष्टमी के जुलूस वाला वीडियो और साल 2021 की झांकी के वीडियो एकदम अलग हैं। इस साल भी श्रीनगर के लाल चौक में जन्माष्टमी पर राधा-कृष्ण की झांकी निकाली गई लेकिन वो हमारी पड़लात में इस वायरल वीडियो से एकदम अलग निकली।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: G-20 शिखर सम्मेलन की होर्डिंगों से नहीं ढकी गई दिल्ली की 'गरीबी',  मुंबई की निकली तस्वीर

Fact Check: सीएम शिवराज पर नहीं फेंका गया जूता, 5 साल पुराना वीडियो हो रहा वायरल
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement