Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Fact Check: G-20 शिखर सम्मेलन की होर्डिंगों से नहीं ढकी गई दिल्ली की 'गरीबी', मुंबई की निकली तस्वीर

भारत इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। लेकिन इस बीच कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें शेयर कर रहे हैं। ऐसी ही एक पोस्ट का हमने फैक्ट चेक किया जिसमें दावा किया जा रहा है कि दिल्ली की झोपड़ियों को जी-20 के होर्डिंगों से छुपा दिया गया है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 09, 2023 6:20 IST
फेसबुक पर जी-20 को लेकर...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फेसबुक पर जी-20 को लेकर वायरल पोस्ट का हमने किया फैक्ट चेक

India TV Fact Check: इस भारत में G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। ऐसे में पूरी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है। दिल्ली में जगह-जगह G-20 के बड़े-बड़े होर्डिंग और दिवारों पर पेंटिंग देखने को मिल रही हैं। लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं, जिनके साथ दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर दिल्ली में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की है और जी-20 के बड़े-बड़े होर्डिगों से झोपड़ियों और खराब दिख रही इमारतों को ढक दिया गया है। हमने जब इस तस्वीर का फैक्ट चेक किया तो ये फोटो भ्रामक निकली।

वायरल फोटो के साथ क्या है दावा?

दरअसल, फेसबुक पर 'योगेश तिवारी' नाम के एक यूजर ने एक फोटो शेयर की जिसमें दो तस्वीरों का कोलाज है। इस फोटो में जी20 शिखर सम्मेलन के कई सार होर्डिंग हैं जो कुछ इमारतों को ढक रहे हैं। गौर से देखने पर ये इमारतें काफी खस्ताहाल में दिख रही हैं। फेसबुक पर 'योगेश तिवारी' ने 5 सितंबर 2023 ये पोस्ट शेयर की और इसके साथ कैप्शन में लिखा, "देखिए कैसे एक झटके में दिल्ली से गरीबी मिट गई..." (यहां कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर दिल्ली की बताकर वायरल की जा रही ये तस्वीरें

एक और फेसबुक यूजर 'राहुल कुमार' ने भी इसी तरह का एक कोलाज अपने अकाउंट पर शेयर किया और उसके साथ कैप्शन में लिखा, "देखिए, एक झटके में दिल्ली से गरीबी मिट गई। मुझे लगता है कि गरीबी मिटाने का काम कर रहे महान एनजीओ संस्थाओं को तंबू, पंडाल, होर्डिंग का साइड बिजनेस भी करना चाहिए।" (यहां कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमारे सामने इन तस्वीरों का कोलाज सामने आया तो सबसे पहले तो हमने इन्हें गौर से देखा। वायरल कोलाज की एक फोटो को जब पैनी नजर से देखा तो उसमें लिखा मिला, "Mumbai Welcome G20 Delegates" यानी कि G20 प्रतिनिधियों का मुंबई स्वागत करता है। इस तस्वीर से ये तो साफ होने लगा था कि ये तस्वीर दिल्ली की नहीं बल्कि मुंबई की है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
तस्वीर से जुड़ी 'द हिंदू' की वेबसाइट पर मिली खबर

इसके बाद अपनी पड़ताल को और पुख्ता करने के लिए हमने इन तस्वीरों को गूगल लेंस के सहारे सर्च करना शूरू किया। जैसे ही हमने गूगल पर इस तस्वीर को सर्च किया तो इससे जुड़ी कई सारे खबरें हमारे सामने खुलकर आ गईं। हमें इस दौरान न्यूज वेबसाइट 'द हिंदू' पर एक खबर मिली। ये खबर 18 दिसंबर 2022 को प्रकाशित की गई थी। 'द हिंदू' की इस खबर में भी वही तस्वीर का उपयोग किया गया है जो फेसबुक पर वायरल पोस्ट में थी। 'द हिंदू' की इस खबर में लिखा है कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने पिछले सप्ताह शहर में हुई जी-20 बैठक के दौरान वित्तीय राजधानी की आर्थिक असमानताओं को छिपाने के लिए मुंबई की कुछ मलिन बस्तियों को "कवर" कर दिया है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
एक और तस्वीर को लेकर 'नेशनल हेराल्ड' पर मिली खबर

इसी क्रम में हमने फिर वायरल पोस्ट की एक और तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो अंग्रेजी न्यूज वेवसाइट 'नेशनल हेराल्ड' की एक खबर खुलकर सामने आई। ये खबर 17 दिसंबर 2022 को प्रकाशित की गई थी। 'नेशनल हेराल्ड' की इस खबर में लिखा है, "भारत इस वर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह (जी20) की अध्यक्षता करेगा और इसकी तीन दिवसीय बैठक मुंबई में होगी। मुंबई शहर, जो कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों और नेताओं की मेजबानी करता रहा है, वहां इस बार कुछ अजीब देखने को मिला - नगर निगम के अधिकारी इसकी झुग्गियों को ढकने और उन्हें नज़रों से ओझल करने का प्रयास कर रहे हैं।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पोस्ट से जुड़ी तस्वीर से संबंधित ABP की खबर

हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट की दो तस्वीरें मुंबई की निकली। लेकिन तस्वीरों की पुष्टि के लिए हमने फेसबुक पर शेयर की गई एक और तस्वीर को भी गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो हमें इसी से जुड़ी एक और खबर मिली। ये खबर न्यूज वेबसाइट ABP पर 8 जनवरी 2023 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर में भी वायरल पोस्ट वाली तस्वीर छपी हुई थी। खबर में लिखा है, "भारत ने एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता संभाली है। इसी बीच कुछ ऐसी तस्वीरें भी सामने आई हैं जो हैरान करने वाली हैं। बीते दिसंबर के महीने में शिखर सम्मेलन के लिए जी-20 देशों के प्रतिनिधि मुंबई पहुंचे थे। इस दौरान मुंबई की झुग्गी झोपड़ियों को पर्दे की दीवार से ढकने की तस्वीरें सामने आई थीं।"

वायरल पोस्ट का दावा निकला भ्रामक
लिहाजा इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में फेसबुक पर दिल्ली की बताकर वायरल की जा रही तस्वीरें मुंबई की निकलीं। ये तस्वीरें पिछले साल दिसंबर में आयोजित हुई जी-20 शिखर सम्मेलनों की बैठक के दौरान की हैं।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: सीएम शिवराज पर नहीं फेंका गया जूता, 5 साल पुराना वीडियो हो रहा वायरल

Fact Check: इस तेंदुए ने नहीं पी है देसी शराब, गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement