Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जी-20 समिट: मेहमानों का डिनर मेन्यू-'दही के गोले-लाल चावल', पत्नियों को चाट-अनार कुल्फी, देखें लिस्ट

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे विदेशी मेहमानों को खाने में दही के गोले, केरल के लाल चावल सहित कई तरह के लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे, वहीं राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों को चाट और अप्पलम परोसा जाएगा। देखें पूरी मेनू लिस्ट-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: September 09, 2023 21:46 IST
G-20 guests menu card - India TV Hindi
G-20 का मेनू कार्ड

दिल्ली: जी-20 शिखर सम्मेलन में आए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों के लिए भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डिनर का आयोजन किया है। भारत मंडपम के लेवल-3 में ही खास मेहमानों के लिए खास डिनर का आयोजन किया गया है। इसमें शुद्ध शाकाहारी व्यंजन शामिल हैं।   मेहमानों के खाने के मेन्यू में दही के गोले, केरल के लाल चावल, बाकरखानी सहित एक-से-बढ़कर-एक लजीज व्यंजन के नाम शामिल हैं जो मेहमानों को परोसे जाएंगे। स्टार्टर में पात्रम 'ताजी हवा का झोंका' जिसमें दही के गोले और भारतीय मसालेदार चटनी से सजे कंगनी श्रीअन्न (मिलेट) लीफ क्रिस्प (दूध, गेहूं और मेवा युक्त) शामिल किए गए हैं।

मेन कोर्स में वनवर्णम 'मिट्टी के गुण' ग्लेजड कॉरेस्ट मशरूम, कुटकी श्रीअन्न (मिलेट) क्रिस्प और करी पत्ते के साथ तैयार केरल काले चावल के साथ परोसे गए कटहल गैलेट (दूध और गेहूं युक्त) शामिल हैं। इसके अलावा इंडियन ब्रेड्स, मुंबई पाव, कलौंजी के स्वाद वाले मुलायम बन (दूध और गेहूं युक्त), बाकरखानी, इलायची के स्वाद वाली मीठी रोटी, मिष्ठान में मधुरिमा 'स्वर्ण कलश' और इलायची की खुशबू वाला सांवा का हलवा, अंजीर-आडू मुरब्बा और अंबेमोहर राइस क्रिस्प्स (दूध और श्रीअन्न, गेहूं और मेवा युक्त) होगा। इसके साथ ही पेय पदार्थ कश्मीरी कहवा, फिल्टर कॉफी और दार्जलिंग चाय और पान के स्वाद वाली चॉकलेट लीव्स भी होंगे। इसके अलावा विदेशी मेहमान पान का जायका भी लेंगे।

राष्ट्राध्यक्षों के पत्नियों को लंच में परोसे गए ये व्यंजन

वहीं उनकी पत्नियों और परिवारजनों को दिन में जयपुर हाउस में विशेष लंच कराया गया। इसके साथ ही उनके लिए खास सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। राष्ट्रप्रमुखों की पत्नियों को जयपुर हाउस में विशेष दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया, जिसमें नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) ने शनिवार को राष्ट्राध्यक्षों के परिवार के सदस्यों के लिए एक भव्य लंच और एक शानदार प्रदर्शनी की मेजबानी की। उनके लंच ब्रेक के दौरान विविध प्रकार के लजीज व्यंजन पेश किए गए, जिनमें 'तड़का दाल' और 'चाट' जैसे विकल्प भी शामिल थे। 

कद्दू-नारियल के शोरबे मिठाई में कस्टर्ड

इन सबके साथ, राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों ने कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद भी लिया जिनमें 'कद्दू और नारियल शोरबा,' 'नागा ब्लैक राइस भेल,' 'बीटरूट और पीनट बटर टिक्की,' और 'बंगाल मस्टर्ड' शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें 'अनार कुल्फी सॉर्बेट', 'स्लो रोस्ट कद्दू विद कोकोनट करी', 'अप्पलम', 'वाइल्ड नेटल रायता', 'हर्ब ज्वार रोटी', 'कोकोनट एंड करी लीफ पुलाव' और हाजी अली से प्रेरित व्यंजन शामिल हैं। मिठाई में 'कस्टर्ड एप्पल क्रीम' भी परोसा गया। इससे पहले, उन्हें भारत में हरित क्रांति के उद्गम स्थल, नई दिल्ली में 1,200 एकड़ के पूसा-आईएआरआई परिसर का दौरा करने के लिए भी आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम में यूके के पीएम ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भी नजर आईं।

पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के पहले दिन का उद्घाटन सत्र 'वन अर्थ' दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह में नए स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ को शामिल करने के साथ शुरू हुआ। शिखर सम्मेलन में उद्घाटन भाषण के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष, अज़ाली असौमानी को उच्च मंच पर अन्य नेताओं के साथ शामिल होने के लिए कहा। जी-20 के मंच से पीएम मोदी ने घोषणा की “दोस्तों, हमें अभी-अभी अच्छी ख़बर मिली है। हमारी टीमों की कड़ी मेहनत और आप सभी के सहयोग से, नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के नेताओं की घोषणा पर आम सहमति बनी है।”

ये भी पढ़ें: 

तीसरे विश्वयुद्ध के खतरों के बीच G-20 से भारत ने किया बड़ा ऐलान, "न्यूक्लियर हथियारों की धमकी और इस्तेमाल दोनों हैं अस्वीकार्य"

G20 समिट में क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा फैसला, ग्लोबल रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क बनाने पर बनी सहमति, अब होगा यह असर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement