Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस दिन से श्रद्धालु कर सकेंगे राम लला का दर्शन, जानिए पूरी डिटेल्स

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की समीक्षा के लिए राम मंदिर भवन निर्माण समिति की मीटिंग हुई। बैठक में निर्माण कार्य को लेकर चर्चा की गई।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 10, 2023 15:02 IST
निर्माणाधीन राम मंदिर- India TV Hindi
Image Source : @CHAMPATRAIVHP निर्माणाधीन राम मंदिर

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर भवन निर्माण समिति की पहले दिन की बैठक में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की समीक्षा की गई। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने बताया कि बैठक के पहले भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष ने निर्माण कार्य की टीम के साथ राम मंदिर निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि गर्भ गृह के निर्माण का सभी काम हो पूरा हो चुका है। सिंह द्वार के खम्भों में बनाए जाने वाली मूर्तियों के निर्माण का काम भी पूरा हो गया है। फर्श के निर्माण का काम सभी मंडप में में भी पूरा हो चुका है। अब फर्श के घिसाई का काम हो रहा है। मंदिर में बनाए गए सभी खभों की सफाई की जाएगी। 

राम लला मंदिर का भूतल 95 प्रतिशत बनकर तैयार 

डॉ अनिल मिश्रा ने कहा कि सीढ़ियों पर संगमरमर लगाया जा चुका है। मंदिर की सीढ़ियों के दोनों तरफ लगाए जाने वाली प्रतिमाएं भी बनकर तैयार है। इसे जल्द ही लगाई जाएगी। राम लला के मंदिर का भूतल 95 प्रतिशत बनकर तैयार हो चुका है। मंदिर और परकोटा के बीच में पत्थर लगाए जाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। परकोटे से मंदिर जाने वाले मार्ग पर भी कर्नाटक का पत्थर लगाया जाएगा। खाली जगह हरियाली लगाई जाएगी। 

सीसीटीवी की वायरिंग 

राम जन्मभूमि परिसर में तीर्थ यात्रियों के चलने वाले मार्ग पर निर्माण का कार्य तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। राम जन्म भूमि के संपर्क मार्ग पर केनोपी लगाई जा रही है। केनोपी के बीच में भी उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से वन विभाग  पेड़ पौधा लगाएगा। संपर्क मार्ग हरा भरा होगा। धूप और बारिश से बचाव के संसाधन उपलब्ध होंगे। प्रकाश की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। राम मंदिर परिसर में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम होंगे। सीसीटीवी की वायरिंग हो चुकी है। 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे

रामलला का परिसर 25 दिसंबर से अत्यधिक सुरक्षा के उपकरण से लैस होगा। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से सुरक्षा उपकरण, स्कैनर प्रिस्क्रिप्शन मशीन 20 दिसंबर से लगाई जाएगी। 30 दिसंबर तक सुरक्षा प्रकाश आवागमन और यात्री सुविधा केंद्र का सभी कार्य पूरा कर लिया जाएगा। कुबेर टीला पर निर्माण कार्य प्रगति पर चल रहा है। साज सज्जा का कार्य भी चल रहा है।

प्राण प्रतिष्ठा में 2 दिन रामलला का दर्शन प्रभावित रहेगा

कार्यदायी संस्था GMR कंपनी लैंडस्कैपिंग का कार्य कर रही है। संपूर्ण परिसर को सजाने का काम जीएमआर कंपनी करेगी। प्राण प्रतिष्ठा में 2 दिन रामलला का दर्शन प्रभावित रहेगा। अस्थाई मंदिर में विराजमान भगवान को स्थानांतरित करने के साथ-साथ पूजा अर्चना करने का भी काम होगा। 

23 जनवरी से भक्त कर सकेंगे दर्शन

23 जनवरी से सभी राम भक्त कर भगवान राम लला का भव्य मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर के अंदर की सुव्यवस्थित व्यवस्था दिखेगी। प्रसाद वितरण के साथ आवागमन मार्ग को सुचारू किए जाने पर जोर रहेगा। मंदिर में आने वाला प्रत्येक राम भक्त आराम से दर्शन कर सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी। भगवान राम लला का दर्शन प्रतिदिन डेढ़ लाख से ढाई लाख लोग कर सकेंगे। चार पंक्तियों में दर्शन की व्यवस्था होगी।

(रिपोर्ट- अरविंद गुप्ता)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement