Thursday, May 09, 2024
Advertisement

राम मंदिर के लोकार्पण के दिन घोषित हो राष्ट्रीय अवकाश, महंत अनिकेत शास्त्री ने उठाई मांग

22 जनवरी 2024 को अयोध्या के राम मंदिर में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। इस मौके को देश के लिए ऐतिहासिक माना जा रहा है। लिहाजा अखिल भारतीय संत समिति के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष महंत अनिकेत शास्त्री ने सरकार से इस दिन राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की है।

Reported By : Atul Singh Edited By : Swayam Prakash Updated on: December 08, 2023 11:36 IST
ram mandir- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अखिल भारतीय संत समिति के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष महंत अनिकेत शास्त्री

लगभग 500 सालों तक चले लंबे संघर्ष के बाद रामलला 22 जनवरी 2024 को अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। लिहाजा ये दिन पूरे देश के लिए बहुत बड़ा और ऐतिहासिक होने वाला है। यही वजह है कि 22 जनवरी 2024 को पूरे देश में छुट्टी की घोषणा करने को लेकर संत समाज ने सरकार से मांग करनी शुरू कर दी है। दरअसल, अखिल भारतीय संत समिति के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष महंत अनिकेत शास्त्री ने राज्य और केंद्र सरकार से मांग की है कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का लोकार्पण के दिन पूरे देश में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए।

ताकि सभी देशवासी इस पल का साक्षी बने

पीठाधीश्वर महंत अनिकेत शास्त्री ने कहा कि यह पूरे हिंदुओं के लिए उत्सव का दिन है। ऐसे में मेरी महाराष्ट्र और केंद्र सरकार से अपील है कि 22 जनवरी 2024 जो भव्य राम मंदिर का लोकार्पण होने जा रहा है, उस दिन को राष्ट्रीय छुट्टी का ऐलान करें, ताकि सभी देशवासी इस ऐतिहासिक पल के साक्षीदार बन सकें। 

 22 जनवरी को पीएम मोदी की मौजूदगी में होगी मूर्ति स्थापित

गौरतलब है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के न्यासी और उडुपी पेजावर मठ के प्रमुख श्री विश्वप्रसन्न तीर्थ ने 16 नवंबर को कहा था कि 22 जनवरी को भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के एक दिन बाद श्रद्धालु अयोध्या में श्री राम मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। संवाददाताओं को यहां संबोधित करते हुए तीर्थ ने कहा कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में ‘अभिजीत मुहूर्त’ में मंदिर में मूर्ति स्थापित की जाएगी। सुरक्षा कारणों से उद्घाटन के दिन केवल आमंत्रित अतिथियों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। स्वामी ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद राम मंदिर के निर्माण से भारतीयों का सपना साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा मंदिर के उद्घाटन को देश के सभी राम मंदिरों में श्रद्धालु देख सकेंगे। संत ने कहा कि मंदिर के अभिषेक की रस्में उद्घाटन से पांच दिन पहले शुरू हो जाएंगी। 

23 जनवरी से भक्त कर सकेंगे दर्शन

भगवान राम की मूर्ति की ऊंचाई पांच-छह फुट है और इसे मूर्त रूप दिया जा रहा है और 17 जनवरी को इसे शोभायात्रा के जरिए सरयू नदी तक ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभिषेक के बाद मूर्ति को मंदिर लाया जाएगा। 18 जनवरी को इसे मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा। उसी दिन से अगले तीन दिनों तक विभिन्न अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे। धर्मगुरु ने कहा कि 21 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगले 48 दिनों तक विभिन्न अनुष्ठान जारी रहेंगे, इस दौरान भक्त अयोध्या में मंदिर के दर्शन कर सकेंगे। पेजावर के संत ने ट्रस्ट के अन्य सदस्यों के साथ 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने कहा कि इस बड़े आयोजन के लिए अयोध्या में तैयारियां जोरों पर हैं। 

ये भी पढ़ें-

तेलंगाना के पूर्व सीएम KCR अस्पताल में भर्ती, फार्महाउस में गिरने से कूल्हे की हड्डी में आई चोट

गुजरात के कच्छ में आया भूकंप, इतनी तेज रही तीव्रता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement