Monday, May 06, 2024
Advertisement

गुजरात के कच्छ में आया भूकंप, इतनी तेज रही तीव्रता

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि आज सुबह 9 बजे कच्छ में धरती कांपी है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 08, 2023 9:59 IST
earthquake- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि आज सुबह 9 बजे कच्छ में धरती कांपी है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है।

कुछ ही घंटे पहले तमिलनाडु में भूकंप

बता दें कि गुजरात से कुछ ही घंटे पहले तमिलनाडु में भी आज सुबह 3.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप उत्तरी तमिलनाडु के चेंगलपेट जिले में सुबह सात बजकर 39 मिनट पर आया। भूकंप विज्ञान केंद्र ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘8 दिसंबर 2023 को भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजकर 39 मिनट पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र 10 किलोमीटर गहराई में था।’’

असम के गुवाहाटी में कल आया था भूकंप

वहीं कल भी असम के सबसे बड़े शहरों में से एक गुवाहाटी में गुरुवार सुबह 5:42 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इन झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी। हालांकि भूकंप के इन झटकों की वजह से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन सुबह-सुबह झटके महसूस होने की वजह से लोगों में डर का माहौल बन गया था।

लद्दाख में भी 8 घंटे के भीतर दो बार भूकंप

इसके अलावा करीब 6 दिन पहले केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी आठ घंटे के भीतर दो बार कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। हालांकि, किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पहली बार शनिवार को भूकंप सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 3.4 मापी गई। इसका केंद्र सतह से 10 किमी नीचे था। जबकि, दूसरी बार भूकंप शाम 4 बजकर 29 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता 3.7 थी और केंद्र सतह से पांच किलोमीटर की गहराई पर था। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश में कहीं से किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। 

ये भी पढ़ें-

तेलंगाना के पूर्व सीएम KCR अस्पताल में भर्ती, फार्महाउस में गिरने से कूल्हे की हड्डी में आई चोट

2 महीने से शहर-शहर भटक रहा था आंध्र प्रदेश का परिवार, बनारस की धर्मशाला में एक साथ लगाई फांसी; आखिर क्या है वजह

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement