Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मातम में बदली शादी की तैयारी! हल्दी की रस्म के बीच दीवार गिरने से 6 की मौत, 20 लोग घायल

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में शादी की रस्म के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया। यहां शादी के लिए हल्दी की रस्म पूरी जा रही थी, तभी एक दीवार भरभरा कर गिर गई। दीवार के नीचे दबने से 6 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल है। वहीं 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: December 08, 2023 23:22 IST
हल्दी की रस्म के बीच गिरी दीवार।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हल्दी की रस्म के बीच गिरी दीवार।

मऊ: जिले की घोसी कोतवाली क्षेत्र के कस्बा स्थित बाजार में मांगलिक कार्यक्रम के दौरान एक दर्दनाक हादसा हो गया। यहां दूल्हे की हल्दी की रस्म पूरी जा रही थी। इसी दौरान बगल में बनी दीवार अचानक से जमीनदोज हो गई। इस कार्यक्रम में दर्जनों लोग शामिल थे। वहीं मांगलिक कार्यक्रम में शामिल महिलाएं और बच्चे दीवार के नीचे दब गए। घटना की सूचना मिलते ही तत्काल घोसी कोतवाली के कोतवाल मौके पर पहुंचे। उनके साथ ही जिला प्रशासन के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू अभियान में जुट गए। जेसीबी मशीन से लोगों को निकालने का काम किया गया। साथ ही आनन-फानन में सभी लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घोसी में भर्ती कराया गया। इस हादसे में चार महिलाओं सहित दो बच्चों की मौत हो गई है। वहीं 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

कल ही जानी थी बारात

बता दें कि नगर पंचायत घोसी कस्बे के रहने वाले राधेश्याम बृजेश कुमार गुप्ता के बेटे बालेंदु गुप्ता की कल बलिया जनपद में बारात जानी थी। उनके घर पर दूल्हे को हल्दी लगाने की रस्म चल रही थी। इस दौरान महिलाएं रस्म के अनुसार लावा लेने कस्बे में गई थीं और गाते-बजाते लौट रही थीं। इसी दौरान एक दीवार भरभरा कर जमीनदोज हो गई। दीवार गिरने से परिवार और मोहल्ले के करीब दर्जनों लोग दब गए। इस हादसे में चार महिलाओं सहित दो बच्चों की मौत हो गई। वहीं घटना की जानकारी लगते ही घोसी कोतवाली के कोतवाल और जिला प्रशासन के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। घटना की सूचना मिलने के बाद डीएम अरुण कुमार, एसपी अविनाश पांडे, डीआईजी आजमगढ़ अखिलेश कुमार भी घटनास्थल पर तत्काल पहुंचे। 

जेसीबी लगाकर निकाले गए लोग

वहीं जेसीबी मशीन लगाकर दीवार के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू कराया गया। फिलहाल सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। आनन-फानन में घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घोसी में भर्ती कराया गया, जहां से उनकी गंभीर हालत को देखते हुए जनपद के अन्य अस्पतालों में इलाज के लिए भेज दिया गया। वहीं घटना की सूचना से पूरे इलाके में हड़कंप और अफरा-तफरी का माहौल रहा। हजारों की संख्या में लोग भी मौके पर जुट गए और घायलों की मदद करने में जुटे रहे। 

दीवार गिरने का वीडियो आया सामने

वहीं दीवार गिरने का लाइव वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है। हल्दी की रस्म के लिए परिवार, रिश्तेदार और आस-पास के लोग एक साथ रास्ते से जा रहे थे। वहीं दीवार से गुजरने के दौरान आधे लोग आगे भी निकल चुके थे, लेकिन अचानक दीवार भरभराकर सभी के ऊपर गिर गई। वहीं दीवार गिरने से दर्जनों लोग उसके नीचे दब गए और मौके पर चीख-पुकार मच गई। 

मृतकों और घायलों में इन लोगों के नाम

इस हादसे में मरने वालों में पूजा (35), पूनम (50), चंदा (20) और आनवी की मौत हुई है। वहीं कुल 16 लोग इस हादसे में घायल हुए हैं। घायलों में पुष्पा (38), लालती (60), चंद्रावती (50), मीरा (36), रीना (35), उर्मिला (36), अनुप्रिया (45), रुचि (15), रेखा (45), नम्रता (25), रेशमी (40), अनन्या (18), किरण (18), सीमा (50), निर्मला (50) और कृष्णा (51) घायल हुए हैं। इन सभी लोगों को इलाज के लिए शहर और आस-पास के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सभी घायलों का इलाज चल रहा है।

जिलाधिकारी ने दी जानकारी

इससे पहले पूरे हादसे की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि नगर पंचायत स्थित कस्बा बाजार में एक मांगलिक कार्यक्रम के दौरान बगल में खड़ी दीवार गिर गई। इस हादसे में कुल 20 लोग दब गए। इसमें तीन महिलाओं समेत एक बच्ची की मौत हो गई है। बाकी 16 घायलों को इलाज के लिए चिकित्सालियों में भर्ती कर दिया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

(मऊ से राकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें

कमजोर दिल वाले इस वीडियो को बिल्कुल न देखें! दारोगा से चल गई पिस्टल, ठीक सामने खड़ी महिला के सीधे सिर में लगी गोली

CM योगी का जोशीला भाषण, 'देश और परिवार में से किसी एक को चुनना होगा तो पहले देश को चुनूंगा'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement