Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी वालों के लिए खुशखबरी-इस रूट पर चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें, महिला कर्मचारियों को मिलेगी खास सुविधा

यूपीएसआरटीसी ने बड़ी खुशखबरी दी है। निगम ने लखनऊ के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला किया है तो वहीं महिला कर्मचारियों के लिए मातृत्व सुविधा देने की भी बात कही है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: April 19, 2023 9:59 IST
100 electric buses for lucknow- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO लखनऊ के लिए चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने मंगलवार को अपनी 244 वीं बोर्ड समीक्षा बैठक में कई बड़े ऐलान किए। निगम ने कर्मचारियों के लिए मातृत्व विशेषाधिकारों को मंजूरी दे दी और साथ ही राज्य की राजधानी में अपने मौजूदा बेड़े से 100 इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की शुरुआत की। प्रमुख सचिव परिवहन एल वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में हुई बैठक में गर्भवती महिला संचालकों के अंतरविभागीय स्विच सहित 11 मामलों को अंतिम रूप दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि इन ऑपरेटरों को अब उनकी गर्भावस्था के दौरान लिपिकीय कार्य सौंपा जाएगा और वे अपने करियर में दो बार इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

चलेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें, बनेंगे 10 चार्जिंग स्टेशन 

अधिकारियों ने कहा कि डिपो स्तर पर बसों के रखरखाव के लिए 'पैसे प्रति किलोमीटर की दर' को 5 पैसे (1996 में आवंटित) से बढ़ाकर अब 7 पैसे प्रति किमी कर दिया गया है। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि विशिष्ट मार्गों के लिए यूपीएसआरटीसी के बेड़े में 100 इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई जाएंगी। इन बसों को प्रति दिन कम से कम 250 किमी की दूरी तय करनी होगी और उनकी आवाजाही में सहायता के लिए, यूपी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण द्वारा प्रदान की गई सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के माध्यम से शहर में अलग-अलग स्थानों पर 10 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

परिवहन, वित्त, योजना एवं अन्य विभागों की समीक्षा बैठक में दो बस डिपो, एक इज्जतनगर, बरेली और दूसरा बेवर, मैनपुरी में निर्माण कार्य को भी मंजूरी दी गई। पीपीपी मोड के तहत कुछ बस स्टेशनों को विश्व स्तरीय बस बंदरगाहों में विकसित करने के लिए भी चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि चालक और परिचालक के पदों पर अनुबंध आधारित भर्ती की जाएगी और तीसरे पक्ष के माध्यम से आउटसोर्स भर्ती के भी की जाएगी। 

ये भी पढ़ें:

बड़ी खबर-जल्द ही मंदिर के गर्भगृह में पधारेंगे रामलला, प्रभु श्रीराम की मूर्ति तराशेंगे अरुण योगीराज

माफिया अतीक-अशरफ की हत्या पर बोले शरद पवार, सीएम योगी पर कसा तंज-यह देश के लिए ठीक नहीं

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement