Saturday, June 22, 2024
Advertisement

रामलला के दर्शन को आए हनुमान, गर्भगृह के भीतर बंदर को देखकर हर कोई हैरान

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर एक हैरान करने वाली जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि एक बंदर दक्षिणी द्वार से गूढ़ मंडप से होते हुए गर्भगृह में प्रवेश करके उत्सव मूर्ति के पास तक पहुंच गया था।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 24, 2024 8:30 IST
रामलला के दर्शन को आए हनुमान। (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PIXAHIVE रामलला के दर्शन को आए हनुमान। (सांकेतिक फोटो)

अनगिनत राम भक्तों का इंतजार खत्म हो चुका है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है। रामलला के  के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्त कतारों में खड़े हैं। भक्तों की भीड़ देखकर उन्हें संभालने में प्रशासन भी जान से जुटी हुई है। इस राम मंदिर में एक ऐसी घटना हुई है जिससे हर किसी को हैरानी और अचंभा हो रहा है। दरअसल, राम मंदिर के गर्भ गृह में बीते दिन एक बंदर घुस आया। सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि ये उनके लिए ऐसा ही था मानों मानो स्वयं हनुमान जी रामलला के दर्शन करने आये हों।

हनुमान ने किए रामलला के दर्शन

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर इस घटना की जानकारी साझा की है। उन्होंने लिखा-  "आज सायंकाल लगभग 5:50 बजे एक बंदर दक्षिणी द्वार से गूढ़ मंडप से होते हुए गर्भगृह में प्रवेश करके उत्सव मूर्ति के पास तक पहुंचा। बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने देखा, वे बन्दर की ओर यह सोच कर भागे कि कहीं यह बन्दर उत्सव मूर्ति को जमीन पर न गिरा दे। परन्तु जैसे ही पुलिसकर्मी बंदर की ओर दौड़े, वैसे ही बंदर शांतभाव से भागते हुए उत्तरी द्वार की ओर गया। द्वार बंद होने के कारण पूर्व दिशा की ओर बढ़ा और दर्शनार्थियों के बीच में से होता हुआ, बिना किसी को कष्ट पहुंचाए पूर्वी द्वार से बाहर निकल गया। सुरक्षाकर्मी कहते हैं कि ये हमारे लिए ऐसा ही है, मानो स्वयं हनुमान जी रामलला के दर्शन करने आये हों।"

कितने लोगों ने किए दर्शन

अयोध्या में भव्य राममंदिर में रामलला की नई मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के एक दिन बाद मंगलवार को आम जनता के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए। मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाकर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मिली जानकारी के अनुसार, पहले दिन पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीराम के दर्शन किए। जबकि बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए मंदिर परिसर के बाहर इंतजार करते रहे। 

प्रमुख सचिव और स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था भी अयोध्या में डटे

यूपी के सूचना निदेशक शिशिर ने कहा कि आठ हजार से अधिक पुलिसकर्मी व्यवस्थाओं में लगे हैं और सब कुछ नियंत्रण में है। विशेष महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद भी मंदिर के अंदर तैनात थे और व्यवस्थाओं की देखरेख कर रहे थे। भक्त झंडे लेकर और जय श्री राम के नारे लगाते हुए भक्त कड़ाके की ठंड में भव्य मंदिर के कपाट खुलने से घंटों पहले से इंतजार कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- 'बाबर के काल में मिले घाव ठीक हुए', प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले गृह मंत्री अमित शाह

ये भी पढ़ें- रामलला के दर्शन को बेताब हुआ जनसैलाब, अब भी लाखों भक्त कतार में, भारी भीड़ के चलते सभी वाहनों की एंट्री पर रोक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement