Monday, April 29, 2024
Advertisement

रामलला के दर्शन को बेताब हुआ जनसैलाब, अब भी लाखों भक्त कतार में, भारी भीड़ के चलते सभी वाहनों की एंट्री पर रोक

अयोध्या में इस वक्त कुछ ऐसा माहौल है जैसे दिवाली और छठ पर्व पर दिल्ली-मुंबई में होता है। ये भगवान राम की लहर है जिससे इस वक्त पूरा देश सराबोर है और सभी की जुबान पर बस एक ही नाम है जय श्री राम।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 24, 2024 7:50 IST
रामलला के दर्शन के लिए...- India TV Hindi
Image Source : PTI रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के कपाट भक्तों के लिए खुल गए हैं। आज दर्शन का दूसरा दिन है। सुबह की मंगला आरती और भोग के बाद सुबह 7 बजे से राम भक्त अपने प्रभु के दर्शन कर रहे हैं। भगवान रामलला के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर लाखों की संख्या में मौजूद हैं जो अपने रामलला की एक झलक पाने को बेताब है। भारी भीड़ को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ खुद एक्शन में आ गए हैं। सीएम ने अफसरों के साथ मीटिंग के बाद राम भक्तों को अच्छे से दर्शन हों इसका पूरा एक्शन प्लान तैयार कर लिया है।

अयोध्या में आई राम लहर

भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही दूसरे शहरों से आने वाली बसों को फिलहाल रोक दिया गया है। सीएम से लेकर अफसर तक भक्तों से शांति और धैर्य की  अपील कर रहे हैं। इस वक्त अयोध्या नगरी राम भक्तों से पूरी तरह खचाखच भरी है। हर तरफ राम भक्त ही राम भक्त दिख रहे हैं। सीएम योगी ने खुद राम भक्तों को दर्शन कराने के लिए मोर्चा संभाल लिया है। वह अयोध्या के पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। मंगलवार को हवाई सर्वे के बाद सीएम खुद राम मंदिर पहुंचे और हालात का जायजा लिया।

पहले दिन 5 लाख लोगों ने किए दर्शन

आज राम लला के दर्शन का दूसरा दिन है, मंदिर के बाहर रात से ही भक्तों की भीड़ है। मंगलवार को पहले दिन करीब 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए लेकिन अभी भी लाखों लोग अपने प्रभु के इंतजार में है। राम भक्तों की एक ही आशा है कि किसी भी तरह उन्हें अपने प्रभु के दर्शन हो जाएं। रामभक्त पूरी तैयारी के साथ अयोध्या पहुंचे हैं, वो एक हफ्ते तक इंतजार करने को तैयार हैं। इस बीच रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने रामभक्तों से अपील की है कि वो थोड़ा संयम बरतें, रामलला के दर्शन सबको मिलेंगे।

दर्शन के लिए कतार में लगे भक्त

Image Source : PTI
दर्शन के लिए कतार में लगे भक्त

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में राम भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए अयोध्या के आसपास के जिलों से गाड़ियों को आने से रोक दिया गया है।

  • लखनऊ से अयोध्या के लिए रोडवेज सेवा रोकी गई

  • बाराबंकी से बसों की आवाजाही रोक दी गई

  • ऑनलाइन बुकिंग को कैसिंल किया जा रहा है

  • प्राइवेट गाड़ियों को हाईवे पर ही रोका जा रहा है

 

CM योगी ने किया हवाई सर्वे

अयोध्या में राम भक्तों की भीड़ इतनी ज्यादा है कि प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है जिसे देखते हुए सीएम योगी ने पहले लखनऊ से अफसरों को निर्देश दिए। डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को अयोध्या भेजा। प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद लोगों से लाइन में लगकर दर्शन की अपील करते दिखे लेकिन भीड़ इतनी ज्यादा थी हर इंतज़ाम नाकाफी होते दिखा तो खुद सीएम योगी भी अयोध्या पहुंच गए। अयोध्या पहुंचते ही सीएम योगी ने पहले हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वे किया और फिर मंदिर में भीड़ को काबू करने के इंतजाम भी देखे।

हवाई सर्वे के बाद सीएम योगी ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधा और सहूलियत के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा।

  • अयोध्या में 8 हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
  • डीएम ने 8 जगहों पर मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं।
  • अयोध्या आने वाली सभी गाड़ियों को रोक दिया गया है।
  • हाईवे पर जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है।
  • रास्तों को अलग-अलग लाइन में बांटा गया है।
  • दर्शन के लिए भक्तों को ग्रुप में छोड़ा जा रहा है।

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा है जिसे देखते हुए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपील की है  कि दर्शन के लिए जल्दबाजी न करें, आराम से आएं और दर्शन करें।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement