Monday, April 29, 2024
Advertisement

राम मंदिर जा रहे हैं दर्शन के लिए तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना लेने के पड़ जाएंगे देने!

राम मंदिर में आज सुबह से ही भीड़ का जमावड़ा देखने को मिल रहा है। ऐसे में आपभी दर्शन के लिए जा रहे हैं तो यहां दी गई जानकारी जान लें जो आपके बड़े काम की है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 23, 2024 22:23 IST
Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : PTI Ram Mandir

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद काफी भीड़ देखने को मिल रह है। भीड़ इतनी ज्यादा तदाद में है कि पुलिस प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं। ऐसे में पूरे देश से संकेत मिल रहे हैं कि राम भक्त अभी और अयोध्या पहुंचेंगे। इसी को लेकर राम मंदिर के ट्रस्ट ने कुछ गाइडलाइन जारी किए हैं, जिन्हें जानना राम भक्तों के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं क्या हैं वो गाइडलाइन...

मंदिर में क्या ले जा सकते हैं अंदर और क्या नहीं?

जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर में मोबाइल फोन व किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक गैजेट ले जानें पर पाबंदी है। साथ ही चमड़े के बेल्ट, वॉलेट भी ले जाने पर मनाही है। इसके अलावा भक्तों को कई जगहों पर सिक्योरिटी चेकिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा। बता दें कि राम मंदिर के एंट्री प्वाइंट से कुछ दूरी पर सिक्योरिटी है, जहां पर लॉकर रूम की भी सुविधा उपलब्ध है, यहां आप अपने सभी इलेक्ट्रानिक्स गैजेट जमा कर सकते हैं।

दर्शन के लिए लेनी होगी पर्ची?

रामलला के दर्शन के लिए किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाएगी और न ही किसी प्रकार की कोई पर्ची इत्यादि लेनी होगी। ध्यान रहे कि आरती के लिए पास लेने की जरूरत होगी। साथ ही बता दें कि मंदिर में एंट्री के लिए भी कोई परमिशन या पास की जरूरत नहीं होगी।

क्या है मंदिर के खुलने व बंद होने का टाइम?

ट्रस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक खुला रहेगा, फिर भगवान की मध्यान आरती होगी ,फिर दोपहर 2 बजे फिर मंदिर खुलेगा,जो शाम 8 बजे तक खुला रहेगा।

आरती के लिए ऐसे करें बुक

  • सबसे पहले राम भक्तों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें। पंजीकरण के लिए आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब 'माई प्रोफाइल' पर जाएं और आरती या दर्शन के लिए वांछित स्लॉट बुक करें।
  • फिर अपनी क्रेडेंशियल डालें और अपना पास बुक करें।
  • अब परिसर में प्रवेश करने से पहले आपको मंदिर काउंटर से अपना पास लेना होगा।

ये भी पढ़ें:

रामलला के करने हैं दर्शन तो यहां जानें मंदिर खुलने व बंद होने का टाइम, देखें पूरा शेड्यूल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement