Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी में बकरीद को लेकर हाई अलर्ट घोषित, सीएम योगी का सख्त निर्देश-तय स्थान पर होगी कुर्बानी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बकरीद को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की और सख्त निर्देश जारी किए हैं। पूरे राज्य में बकरीद को लेकर हाई अलर्ट घोषित किया गया है। जानें क्या हैं दिशानिर्देश-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 28, 2023 8:06 IST
cm yogi adityanath on bakrid- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सीएम योगी आदित्यनाथ का सख्त निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर कानून-व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के सभी ज़िलों के से वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया। बकरीद को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्दश दिया है। सीएम योगी ने कहा है कि  तय स्थान पर होगी कुर्बानी और धार्मिक गतिविधि को लेकर सड़क आवागमन बाधित ना किया जाए, इसका ध्यान रखें। कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी ना हो इसका ध्यान रखें और  शरारती तत्वों से कड़ाई से निपटें।

यूपी में बकरीद से पहले हाई अलर्ट घोषित

ईद के त्योहार से पहले उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पूरे इंतजाम किए हैं। संवेदनशील इलाकों में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। कहीं कोई अप्रिय घटना न हो जाए, इसके लिए हर जिले में सुरक्षा का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। 

धार्मिक स्थल से लेकर अतिसंवेदनशील, संवेदनशील और मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस के जवान सहित खुफिया विभाग भी पूरी तरह से सक्रिय हैं। पुलिस ने अगल -अलग जिलों में पीस बैठकें ली हैं। 

अलर्ट मोड में रहेगी लखनऊ पुलिस

राजधानी लखनऊ में बकरीद के मद्देनजर पुलिस अलर्ट मोड पर है। लखनऊ को 4 जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया-DCP, 94 ईदगाह,1210 मस्जिद में नमाज अता की जाएगी।  6 पुलिस आयुक्त,10 ADCP,21 ACP की तैनाती की गई है। इसके अलावा 52 प्रभारी निरीक्षक,101 अतिरिक्त निरीक्षक तैनात किए गए हैं और 922 उपनिरीक्षक,48 महिला उपनिरीक्षकों की तैनाती के साथ ही  4000 के लगभग आरक्षी 12 कंपनियां तैनात रहेंगी।

सोशल मीडिया पर रहेगी कड़ी नजर

डीसीपी सेंट्रल, लखनऊ, अपर्णा कौशिक ने बताया है कि बकरीद का त्योहार 29 जून को मनाया जाएगा। इसके लिए लखनऊ पुलिस की ओर से व्यापक इंतजाम किये गये हैं।लखनऊ में 94 ईदगाहें और 1210 मस्जिदें हैं। पुलिस अधिकारियों के साथ पीएसी की 12 कंपनियां तैनात की गई हैं। ईदगाहों की सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

बकरीद पर तय स्थान पर होगी कुर्बानी, साफ-सफाई के  विशेष प्रबंध होंगे। खासकर खुले में कुर्बानी प्रतिबंधित की गई है और साथ ही सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement