Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IIT कानपुर ने करवाई कृत्रिम बारिश, एयरक्राफ्ट से आसमान में कराया केमिकल ब्लास्ट; VIDEO आया सामने

आईआईटी कानपुर ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए आज क्लाउड सीडिंग के जरिए कृत्रिम बारिश का परीक्षण सफलता पूर्वक पूरा कर लिया है। डीजीसीए की इजाजत के बाद इसका सफल प्रयोग किया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 22, 2023 22:10 IST
iit kanpur artificial rain- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB आईआईटी कानपुर ने एयरक्राफ्ट से हवा में केमिकल पाउडर ब्लास्ट किया

कानपुर: लंबे समय से क्लाउड सीडिंग के जरिए कृत्रिम बारिश के प्रयासों में लगे आईआईटी कानपुर ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है। सेशना एयरक्राफ्ट की मदद से आईआईटी परिसर के ऊपर हवा में केमिकल पाउडर ब्लास्ट किया गया जिसके बाद बारिश हुई। यह परीक्षण डीजीसीए की अनुमति के बाद हुआ। इस पूरे परीक्षण के इंचार्ज प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने इस टेस्ट फ़्लाइट और हवा में केमिकल ब्लास्ट की पुष्टि की है। 

2017 से प्रोजेक्ट में लगा था आईआईटी कानपुर 

प्रोफ़ेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के कारण इस प्रयोग के कुछ उपकरण अमेरिका में थे जो 2 साल बाद आईआईटी पहुंच पाए और इसके बाद डीजीसीए ने भी इस परीक्षण की परमिशन दी। डीजीसीए की इजाजत के बाद अब इसका सफल प्रयोग किया जा चुका है। बता दें कि आईआईटी कानपुर 2017 से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 2018 में क्लाउड सीडिंग परीक्षण की अनुमति दे दी थी लेकिन उपकरण अमेरिका में फंस जाने के कारण इसका परीक्षण संभव नहीं हो पाया था।

प्रदूषण और सूखा से राहत के लिए करा सकते हैं बारिश
कृत्रिम बारिश का फायदा ये होगा कि ज्यादा वायु प्रदूषण और सूखे की स्थिति में बारिश कराकर लोगों को राहत दी जा सकती है। दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में वायु प्रदूषण से लोगों को अब जल्दी ही राहत की सांस मिलने वाली है। प्रोफ़ेसर महेंद्र अग्रवाल ने बताया आईआईटी कानपुर हवाई पट्टी से उड़े सेशना एयरक्राफ्ट जो कि 1 से 2 किलोमीटर ऊपर जाकर बादलों के बीच केमिकल ब्लास्ट करता है, इसके बाद क्लाउड सीडिंग होकर बारिश होती है। यह सब कुछ आईआईटी कानपुर के ऊपर ही किया गया जिसका परीक्षण सफल रहा। इस सफल टेस्टफ्लाइट के नतीजों का आंकलन करने के बाद यह तय किया जाएगा आगे इसके और कितनी बार टेस्ट करने हैं।

(रिपोर्ट- ज्ञानेंद्र शुक्ला)

ये भी पढ़ें-

कोविड केयर सेंटर घोटाला: कैसे लाशें रखने वाले बॉडी बैग पर किया करोड़ों का खेल, ED के अधिकारी ने इंडिया टीवी को बताया

दुबई से लौटा माफिया अशरफ का साला, बहन जैनब को दिल्ली से लेकर फिर हुआ अंडर ग्राउंड; इनसाइड स्टोरी 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement