Friday, May 03, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव नहीं लड़ेंगे चुनाव, कन्नौज से तेज प्रताप होंगे उम्मीदवार

समाजवादी सुप्रीमो अखिलेश यादव लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे। कन्नोज लोकसभा सीट से तेज प्रताप यादव उम्मीदवार घोषित किए गए हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 22, 2024 14:46 IST
akhilesh yadav- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अखिलेश नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है और अब दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को अगली लिस्ट जारी कर दी है जिसमें कन्नौज से तेज प्रताप यादव प्रत्याशी बनाए गए हैं तो वहीं बलिया से सनातन पांडेय को उम्मीदवार बनाया गया है। सबसे बड़ी खबर ये है कि समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी की जो नई लिस्ट सामने आई है उससे यह साफ हो गया कि पार्टी प्रमुख कन्नौज सीट से चुनाव नहीं लड़ेगे। यहां से उन्होंने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को मौका दिया है। कन्नौज सीट यादव परिवार के पास ही है।

अखिलेश के चुनाव लड़ने के कयास पर लगा विराम

पिछले कई दिनों से सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रहीं थीं जिसपर आज विराम लग गया है। कन्नौज के स्थानीय नेता भी चाह रहे थे कि अखिलेश यादव ही इस सीट से चुनाव लड़ें। अटकलों को हवा तब मिली थी जब गुरुवार को अखिलेश कन्नौज पहुंचे थे और जब लोगों ने पूछा था कि इस सीट से प्रत्याशी कौन होगा तो अखिलेश ने कहा था कि सपा का चुनाव चिह्न साइकिल है और मैं ही यहां हूं। उनकी इस बात को लेकर कयासबाजी हो रही थी कि सपा प्रमुख इसी सीट से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन अब यहां से मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव चुनाव लड़ेंगे।

सपा के लिए अहम है कन्नौज सीट

कहा जा रहा है कि पार्टी ने खास प्लान बनाते हुए तेज प्रताप को इस सीट से उतारा है। दरअसल, कन्नौज सीट से पिछली बार के चुनाव में सपा प्रत्याशी डिंपल यादव चुनाव हार गईं थीं। उन्हें भाजपा के सुब्रत पाठक ने हरा दिया था। सपा के लिए कन्नौज सीट बेहद अहम है, पार्टी यहां से 1998 से 2014 तक जीत दर्ज करती रही है।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement