Friday, May 10, 2024
Advertisement

ट्रिपल इंजन से होगा तेज विकास, 2024 के लोकसभा और निकाय चुनावों में खिलाएं कमल- सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि राज्य के तेज विकास और लोगों की समृद्धि के लिए ट्रिपल इंजन की सरकार जरूरी है। सीएम ने लोगों से 2024 में होने वाले नगरपालिका चुनाव और संसदीय चुनाव, दोनों में कमल खिलाने की रणनीति तैयार करने की अपील की।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 10, 2023 7:18 IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि राज्य के तेज विकास और लोगों की समृद्धि के लिए ट्रिपल इंजन की सरकार जरूरी है। सीएम ने लोगों से 2024 में होने वाले नगरपालिका चुनाव और संसदीय चुनाव, दोनों में कमल खिलाने की रणनीति तैयार करने की अपील की। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''2017 से पहले प्रदेश में हर दो-तीन दिन में दंगे होते थे। कोई व्यापारी, कोई बेटी या कोई गांव सुरक्षित नहीं था। भू-माफिया, बालू माफिया और संगठित गिरोह खुलेआम काम कर रहे थे। लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया गया था।" 

1046 करोड़ रुपये की 258 विकास परियोजनाओं की सौगात

हिन्दुस्तान फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड मैदान में 1046 करोड़ रुपये की 258 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए सीएम योगी ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और दुनिया के लिए एक आदर्श राष्ट्र के रूप में उभरा है। जहां विरासत का सम्मान होता है, कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर गरीब और जरूरतमंद तक पहुंच रहा है, किसान, युवा और महिलाएं सभी सशक्त हो रहे हैं, वहीं आंतरिक और सीमा सुरक्षा पुख्ता है।" इस मौके पर सीएम योगी ने कुल 333.85 करोड़ रुपये की 56 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया जबकि 711.81 करोड़ रुपये की लागत के 202 विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया। इन परियोजनाओं में मिनी स्टेडियम, सड़कें, फ्लाईओवर, शैक्षणिक संस्थान और अस्पताल शामिल हैं।

"पिछली सरकारों में इच्छाशक्ति की थी कमी"
इस दौरान सीएम योगी ने कहा, "उत्तर प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। पिछले 6 साल में प्रदेश में आधारभूत संरचना में चौतरफा सुधार हुआ है। कोई भी अपराधी आज सिर उठा कर नहीं चल सकता। माफियाओं और गैंगस्टरों का कानून के तहत सही इलाज किया जा रहा है।" सीएम योगी ने कहा, "गोरखपुर 4 और 6 लेन की सड़कों से जुड़ा हुआ है, अच्छी बिजली की आपूर्ति है और एम्स और अच्छे संस्थान भी हैं। गरीब और जरूरतमंदों तक कल्याणकारी योजनाएं पहुंच रही हैं। आज के कार्यक्रम का स्थान जो उर्वरक कारखाना है ये वही कारखाना है जो 1990 में बंद हो गया था। आज, यह अपनी पूरी क्षमता से चल रहा है।" उन्होंने कहा, "गोरखपुर में आज जो विकास हो रहा है, उससे लगता है कि ऐसा पहले भी हो सकता था, लेकिन तत्कालीन सरकार में इच्छाशक्ति की कमी थी।"

"2017 से पहले प्रदेश में हर दो-तीन दिन में दंगे होते थे"
योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''2017 से पहले प्रदेश में हर दो-तीन दिन में दंगे होते थे। कोई व्यापारी, कोई बेटी या कोई गांव सुरक्षित नहीं था। भू-माफिया, बालू माफिया और संगठित गिरोह खुलेआम काम कर रहे थे। लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया गया था।" मुख्यमंत्री के अनुसार आज हर गरीब परिवार को अलग-अलग योजनाओं के तहत सरकार से कम से कम डेढ़ लाख रुपये मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को 90 दिनों की मजदूरी के अलावा आवास के लिए क्रमश: 2.5 लाख और 1.20 लाख रुपये और शौचालय के लिए 12,000 से 15,000 रुपये मिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

"अब उनकी पैंट गीली होती है", माफिया अतीक को सजा के बाद बोले सीएम योगी आदित्नाथ

पैसे के अभाव से न बेटी की शादी रूकेगी, न ही मां-बाप का इलाज; CM योगी बोले- सरकार करेगी मदद
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement