Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

यूपी विधानसभा के लिए नए नियम, मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे विधायक, ये पाबंदियां भी लगेंगी

यूपी विधानसभा में विधायक मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। इसके अलावा भी कई मामलों में पाबंदियां लगाई गई हैं।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: August 08, 2023 23:28 IST
UP News - India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी विधानसभा

लखनऊ: यूपी विधानसभा में नए नियमों के तहत विधायक न तो मोबाइल फोन ले जा सकेंगे और न ही झंडे, प्रतीक या कोई वस्तु प्रदर्शित कर पाएंगे। यूपी विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली के नए नियम मिलने जा रहे हैं जो न केवल सदस्यों के आचरण के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू करेंगे बल्कि सदन के कामकाज के संचालन की प्रक्रिया को सरल बनाएंगे। 

क्या हैं नए नियम?

नए नियमों के अनुसार, सदस्य सभा में झंडे, प्रतीक या कोई वस्तु प्रदर्शित नहीं करेंगे। सदस्यों को नए नियमों के अनुसार, सदन के अंदर किसी भी दस्तावेज को फाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नियमावली का रिपोर्ट्स सोमवार को विधानसभा में पेश की गईं।

अब बुधवार को नियमावली पर सदन में चर्चा कर मंजूरी दिलाने की योजना है। यूपी विधानसभा अध्यक्ष महाना ने बताया, ''नियमावली को सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया, बुधवार को इस पर चर्चा होगी।'' एक बार पारित होने के बाद, उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 2023, उप्र विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 1958 का स्थान ले लेंगी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य विभाग का रिटायर्ड कर्मचारी निकला धनकुबेर, 10 करोड़ की संपत्ति देखकर लोकायुक्त की टीम के उड़े होश

पाकिस्तान: पूर्व PM इमरान खान को लेकर बड़ी खबर, चुनाव आयोग ने 5 साल के लिए अयोग्य घोषित किया

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement