Saturday, May 11, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX: अमेठी के बाद अब रायबरेली भी हारेगी कांग्रेस! जानें क्या है अवध की 14 सीटों का गणित

लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस पोल को एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों के बीच कराया गया है। इस स्टोरी में हम अवध की 14 सीटों के बारे में जानेंगे।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: February 27, 2024 18:24 IST
लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल।

लखनऊ: यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों का हाल जानने के लिए इंडिया टीवी-CNX ने ओपिनियन पोल किया है। ये ओपिनियन पोल एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों के बीच कराया गया है। यहां हम अवध की 14 सीटों के बारे में जानेंगे। 

ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें?

ओपिनियन पोल के मुताबिक, अवध की 14 सीटों में NDA को सभी 14 सीटों पर जीत मिलती दिख रही हैं। वहीं INDI गठबंधन को अवध में एक भी सीट नहीं मिलती दिख रही है। इसके अलावा इस बार के चुनाव में पूरे अवध में बीजेपी पूरी तरह से अपनी बढ़त बनाए हुए है।

अवध की सभी 14 सीटों का हाल-

  1. अयोध्या- ये सीट बीजेपी के पास है। बीजेपी के लल्लू सिंह यहां के सांसद हैं। इस सीट पर सबसे बड़ा मुद्दा राम मंदिर का है, जो पूरे देश में असर डालेगा।
  2. बाराबंकी- यह सुरक्षित सीट है। फिलहाल यह सीट बीजेपी के पास है। यहां पर दलित और मुस्लिम वोटर ज्यादा हैं। 2019 में बीजेपी ने 1 लाख 9 हजार वोटों के मार्जिन से इस सीट पर जीत दर्ज की थी।
  3. लखनऊ- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस सीट से सांसद हैं। उनसे पहले यहां से अटल बिहारी वाजपेयी सांसद थे। इस सीट पर भी बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है
  4. रायबरेली- लगातार 5 बार सांसद रहने के बाद सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट छोड़ी है। कांग्रेस यहां से गांधी परिवार के ही किसी मेंबर को उतार सकती है। फिलहाल अटकलें राहुल गांधी के नाम की चल रही हैं। 
  5. अमेठी- पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी यहां से हार गए, जिसके बाद वह केरल के वायनाड चले गए। स्मृति ईरानी ने यहां घर बना लिया है और राहुल बाहरी हो गए हैं। इस सीट के बारे में अटकल ये है कि यहां से प्रियंका गांधी को मैदान में उतारा जा सकता है। सवाल ये भी है कि प्रियंका गांधी चुनावी राजनीति में अपनी ओपनिंग क्या जीत से कर पाएंगी?
  6. सुल्तानपुर- इस सीट पर मेनका गांधी सांसद हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ 14 हजार वोटों के मार्जिन से मेनका गांधी ने जीत दर्ज की थी।
  7. प्रतापगढ़- ये सीट कुर्मी और दलित बहुल सीट है। यहां भी भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज कर सकती है।
  8. खीरी- इस सीट पर गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी सांसद हैं। अजय मिश्रा का विवादों से नाता रहा है। यहां भी भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज कर सकती है।
  9. धौरहरा- इस सीट पर रेखा वर्मा सांसद हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में रेखा वर्मा ने एक लाख से ज्यादा वोटों के मार्जिन से जीत दर्ज किया थी। इस सीट पर मुस्लिम और ओबीसी वोटर ज्यादा हैं। 
  10. सीतापुर- इस सीट पर राजेश वर्मा सांसद हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में राजेश वर्मा ने एक लाख से ज्यादा के मार्जिन से जीत दर्ज की थी। इस सीट पर दलित और कुर्मी वोटर ज्यादा हैं।
  11. हरदोई- ये सीट सुरक्षित है। यहां भी भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज कर सकती है।
  12. मिश्रिख- ये सीट भी सुरक्षित सीट है। यहां भी भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज कर सकती है।
  13. उन्नाव- ये सीट अभी भारतीय जनता पार्टी के पास है। साक्षी महाराज यहां के सांसद हैं। इस सीट पर लोध और दलित वोटर ज्यादा हैं। यहां भी भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज कर सकती है।
  14. मोहनलालगंजः ये सीट सुरक्षित सीट है। भारतीय जनता पार्टी के कौशल किशोर यहां के सांसद हैं। इस सीट पर दलित वोटर ही सांसद चुनते हैं। यहां भी भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज कर सकती है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement