Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी में पुलिस चला रही ऑपरेशन त्रिनेत्र, सीसीटीवी की मदद से 295 घटनाओं के अपराधियों को पकड़ा

यूपी पुलिस अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए भरपूर तैयारी कर रही है। ऐसे में पुलिस प्रदेश में ऑपरेशन त्रिनेत्र चला रही है। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत यूपी पुलिस ने 3.50 लाख सीसीटीवी लगवाए हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Shailendra Tiwari Published on: August 24, 2023 14:07 IST
UP DGP Vijay Kumar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी के डीजीपी विजय कुमार

यूपी में अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी में दिन-रात जुटी रहती है। अपराध न हों इसके लिए पुलिस राज्य में करीब साढ़े तीन लाख सीसीटीवी से नज़र रख रही है। इसके लिए पुलिस पूरे राज्य में ऑपरेशन त्रिनेत्र चला रही है। इस ऑपरेशन के तहत यूपी पुलिस पूरे प्रदेश में 295 घटनाओं में अपराधियों के पकड़ा है, जिनमे हत्या की-17, डकैती/लूट की-52, अपहरण की-12, बलात्कार/छेड़खानी की-8, नकबजनी/चोरी की-171 एवं अन्य अपराध की 35 घटनाएं शामिल है। यूपी पुलिस के ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत सड़कों,चौराहों,पार्क, होटल,ढाबे,स्कूल, कॉलेज,फैक्ट्री,बैंक और पेट्रोल पंप में लोगो की मदद से सीसीटीवी लगाए गए हैं।

क्षेत्रीय थानों से मॉनिटरिंग

इन सभी सीसीटीवी की मॉनिटरिंग क्षेत्रीय थानों से की जाती है। इन कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए एक पोर्टल भी बनाया गया है। बता दें कि यूपी पुलिस प्रदेश में 10 जुलाई से ऑपरेशन त्रिनेत्र चला रही है। पूरे यूपी में 10 जुलाई से पहले 73519 जगहों  93878 कैमरे लगे थे और 10 जुलाई के बाद अब तक प्रदेश में 1,15,846 जगहों पर 2,42,505 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसी तरह यूपी में अब 1,89,365 जगहों पर 3,36,383 कैमरे लगाए गए है। पुलिस अब अपराधियो को पकड़ने के लिए इन सीसीटीवी कैमरों को मॉनिटर कर अपराधियों को पकड़ रही है।

डीजीपी ने दी जानकारी

यूपी के डीजीपी विजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सीएम के निर्देशानुसार आपरेशन त्रिनेत्र चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन के तहत हम 3.50 लाख कैमरे लगा चुके हैं। सीसीटीवी की मदद से हमें अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें:

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद सीमा हैदर ने तोड़ा व्रत, जय श्रीराम और वंदे मातरम के लगाए नारे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement