Saturday, April 27, 2024
Advertisement

देशभर से 1 लाख क्विंटल फूल अयोध्या पहुंचे, दुल्हन की तरह सज रही धर्मनगरी; VIDEO

22 जनवरी से पहले अयोध्या नगरी सज धज कर तैयार है तो देशभर में उत्सव के रंग देखने को मिल रहे हैं। रामलला के विग्रह का नए मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा होने वाला है उससे पहले दिल्ली के पुराने किले में रामलीला का मंचन शुरू हो चुका है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 19, 2024 11:17 IST
ram mandir ayodhya- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या नगरी में उत्सव का माहौल

अयोध्या में 22 जनवरी से पहले उत्सव का माहौल है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान जारी है तो देश भर में रामभक्ति की ऐसी हवा चली है कि शहर-शहर और गांव-गांव अवधपुरी बना हुआ है। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दिल्ली में रामलीला का मंचन जारी है तो अयोध्या पहुंचे लाखों श्रद्धालु राम भक्ति में लीन नजर आ रहे हैं। देशभर से एक लाख क्विंटल फूल श्रीराम की नगरी को सजाने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं।

पुष्प वाटिका जैसी सजी अयोध्या

रामलला के विग्रह का नए मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा होने वाला है उससे पहले दिल्ली के पुराने किले में रामलीला का मंचन शुरू हो चुका है। भारत सरकार की तरफ से आयोजित की गई इस रामलीला में विदेश से आए कलाकार मंचन कर रहे हैं। गुरुवार को देश के कलाकारों ने रामलीला का मंचन किया तो शुक्रवार को इंडोनेशिया और मलेशिया के कलाकार मंचन करेंगे। वहीं, रामलला के स्वागत के लिए देशभर से करीब एक लाख क्विंटल फूल अयोध्या पहुंच गए हैं। अयोध्या इस वक्त पुष्प वाटिका जैसी लग रही है, हर तरफ रंग बिरंगे फूल ही दिखाई दे रहे हैं। महिलाएं भगवान राम के भजन गुनगुना रही हैं और साधु-संत शंखनाद कर रहे हैं।

अयोध्या में उमड़े भक्त

Image Source : PTI
अयोध्या में उमड़े भक्त

प्राण प्रतिष्ठा में डमरू दल देगा प्रस्तुति

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का डमरू दल भी अयोध्या के लिए रवाना हो चुका है। इस दल में 108 मेंबर्स हैं जो 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अपना डमरू की ध्वनि से प्रभु का स्वागत करेंगे। अयोध्या रवाना होने से पहले ये डमरू भोपाल में गूंजे। उत्सव की तैयारी अयोध्या में हो रही है तो देशभर से अयोध्या के लिए सौगातें भेजी जा रही हैं। गुरुवार को जयपुर से प्रसाद के करीब एक लाख पैकेट्स अयोध्या भेजे गए हैं। जयपुर से भेजे गए लड्डू के इस खास पैकेट्स को विश्व हिंदू परिषद के साथ मिलकर स्थानीय लोगों ने तैयार करवाया है।

अयोध्या नगरी

Image Source : PTI
अयोध्या नगरी

'मैं भी राम मंदिर के आंदोलन का हिस्सा था'

जयपुर के अलावा राजस्थान के दौसा के मेहंदीपुर बालाजी में राज्यपाल कलराज मिश्र ने 3 लाख देसी घी के लड्डुओं को गाड़ियों में सवार कर हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर राजस्थान के राज्यपाल ने कहा, ''मैं भी राम मंदिर के आंदोलन का हिस्सा था और मुझे भरोसा था कि एक दिन भव्य मंदिर बनेगा।''

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement