Saturday, May 04, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में स्कूलों का समय बदला, विशेष सचिव ने सभी जिलों के लिए जारी किया आदेश

विशेष सचिव यतींद्र कुमार ने बेसिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा है। इस पत्र में स्कूल के समय में बदलाव करने की बात कही गई है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: April 25, 2024 9:58 IST
UP Schools- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV (FILE PHOTO) यूपी में स्कूलों का समय बदल गया है

भीषण गर्मी के चलते उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों का समय बदल दिया गया है। अब पहली से आठवीं तक के सभी सरकारी स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होंगे। विशेष सचिव यतींद्र कुमार ने बेसिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर स्कूल के समय में बदलाव करने की बात कही है। इससे पहले राज्य में स्कूलों का समय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक था।

स्कूलों का नया समय 25 अप्रैल से लागू हो चुका है। लखनऊ में प्राइवेट स्कूल भी सुबह 7.30 से दोपहर एक बजे तक खुलेंगे। 

क्यों बदला समय?

तेज गर्मी के चलते अधिकतर बच्चों के माता-पिता स्कूल के समय में बदलाव चाहते थे। इसके लिए लगातार मांग हो रही थी। इसी वजह से स्कूलों का समय बदला गया है। हालांकि, इससे दिन में केवल 5 घंटे ही पढ़ाई होगी और समय पर कोर्स पूरा करने के लिए स्कूलों और बच्चों को काफी मेहनत करनी होगी। उत्तर प्रदेश से पहले भी कई राज्य स्कूलों के समय में बदलाव कर चुके हैं। झारखंड में सुबह की प्रार्थना और मैदान में खेलने की कक्षाएं बंद कर दी गई हैं। अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए टाइमिंग भी अलग हैं। बिहार में भी हीटवेव के कारण स्कूलों का समय बदला है।

मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, कोंकण और गोवा के अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने 27 से 29 अप्रैल तक महाराष्ट्र के ठाणे और रायगढ़ जिलों के साथ-साथ मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में अनंतपुर देश का सबसे गर्म स्थान रहा जहां पर अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि भुवनेश्वर में पारा 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। जमशेदपुर में 42.6 डिग्री, प्रयागराज में 42.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें-

Explainer: अखिलेश ने 48 घंटे के अंदर क्यों काट दिया तेज प्रताप का टिकट? चाची की हार का खामियाजा भुगत रहा भतीजा!

चुनाव ड्यूटी के लिए कानपुर से नोएडा आए 115 पुलिसकर्मी 'गायब', अब रोज होगी गिनती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement