Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में मौसम ने धरा रौद्र रूप, अबतक 19 लोगों की मौत, तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। पिछली रात से हो रही बारिश से 19 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Kajal Kumari Updated on: September 11, 2023 21:45 IST
UP rains - India TV Hindi
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश

लखनऊ: यूपी में  पिछली रात से हो रही बारिश से अबतक 19 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के जिलों के लिए 14 सितम्बर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि यूपी के 22 जिलों में पिछली रात से बारिश हो रही है। लखणऊ,कानपुर, सीतापुर,हरदोई, मुरादाबाद,बिजनौर, सम्भल समेत 22 जिलों में पिछली रात से 50 mm से ज़्यादा बारिश हुई है। बाराबंकी में हो रही ज़बरदस्त बारिश से सड़कों, घरों  में पानी भर गया है। NDRF और SDRF की टीम राहत और बचाव में लगी है।शहर के जमुनिया नाले में उफान आने से करीब 500 घर डूब गए हैं । sdrf की टीम प्रशासन की मदद से मोटर बोट से लोगों को प्रभावित इलाके से बाहर निकाल रही है। यही नहीं, शहर के मुख्य पटेल चौराहे पर पानी ने गाड़ियों की रफ्तार धीमी कर दी है। चौराहे पर इतना ज्यादा पानी है कि कई गाड़ियां उसमें आधी से ज्यादा डूबी नजर आ रही हैं।  

बाढ़ की आशंका नहीं, नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रहीं

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार ने वर्षा की स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि वर्तमान में प्रदेश के सभी तटबन्ध सुरक्षित हैं, कहीं भी किसी प्रकार की चिन्ताजनक परिस्थिति नहीं है। गत 24 घंटे में प्रदेश में 31.8 मि0मी0 औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 6.4 मि0मी0 के सापेक्ष 497 प्रतिशत है। इस प्रकार प्रदेश में 01 जून, 2023 से अब तक 577.4 मि0मी0 औसत वर्षा हुए, जो सामान्य वर्षा 665.2 मि0मी0 के सापेक्ष 87 प्रतिशत है। राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 25 जनपदों में 30 मि0मी0 या उससे अधिक वर्षा दर्ज की गई है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोई भी नदी खतरे के निशान से ऊपर नहीं बह रही है। वर्तमान में प्रदेश के 10 जनपदों के 168 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। प्रदेश में वर्षा से प्रभावित जनपदों में सर्च एवं रेस्क्यू हेतु एन0डी0आर0एफ0-01 एस0डी0आर0एफ0-00  तथा पी0ए0सी0-03 की कुल 04  रेस्क्यू टीमें कार्यरत हैं। अब तक कुल 69674 ड्राई राशन किट, 448670 लंच पैकेट तथा साथ ही 3150 डिगनिटी किट भी वितरित किए गए हैं । 

बहराइच में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद बहराइच में  कम दबाव के कारण पिछले तीन दिनों से मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। मौसम विभाग ने बहराइच समेत कई अन्य जनपदों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी कर जिले को रेड जोन घोषित किया है। तेज पुरवाई हवाओं संग झमाझम बारिश के साथ ही रविवार की देर रात से शुरू हुई बारिश सोमवार को भी दिनभर जारी रही, इससे शहर से लेकर गांवों तक आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारी वर्षा के बीच तेज चमक और गरज के साथ कैसरगंज , शिवपुर , सिलौटा और बहराइच के टिकोरा मोड़ पर आकाशीय बिजली गिरी मगर कोई जन हानि की सूचना नहीं है। जरवल के जतौरा में एक टावर पर आकाशीय बिजली गिरी। कई स्थानों पर भारी वर्षा के कारण कच्चे मकानों के  गिरने की सूचना है। बहराइच के  जिला अस्पताल परिसर में घुटनों तक पानी भर गया। पानी के बीच से होकर मरीज अस्पताल पहुंचते दिखे। निचले इलाकों में घरों में भी पानी पहुंच गया है। अभी तक 40 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। बदले मौसम के मिजाज से लगातार बारिश का क्रम जारी है। नरेंद्र देव कृषि व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान के अध्यक्ष डॉ सीताराम मिश्र ने बताया कि तराई क्षेत्र में मानसून सक्रिय है। मंगलवार से मानसून कमजोर पड़ेगा, लेकिन रुक-रुककर बारिश होने की प्रबल संभावना बनी हुई है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement