Friday, April 26, 2024
Advertisement

योगी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, बारिश और ओले से प्रभावित जिलों को मुआवजे में मिलेंगे इतने करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश में किसानों को बड़ी राहत दी गई है। योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से प्रभावित 9 जिलों के लिए 23 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जाए।

Reported By : Ruchi Kumar, Vishal Pratap Singh Written By : Rituraj Tripathi Updated on: March 05, 2024 13:08 IST
CM YOGI- India TV Hindi
Image Source : FILE योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश और ओले से प्रभावित 9 जिलों के लिए 23 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि को मुआवजे के वितरण के लिए एडवांस के रूप में स्वीकृत किया गया है। 

ओलावृष्टि प्रभावित जिले और स्वीकृत धनराशि

  1. बांदा - ₹2 करोड़
  2. बस्ती - ₹2 करोड़
  3. चित्रकूट - ₹1 करोड़
  4. जालौन - ₹5 करोड़
  5. झांसी - ₹ 2 करोड़
  6. ललितपुर - ₹3 करोड़
  7. महोबा -  ₹3 करोड़
  8. सहारनपुर  - ₹3 करोड़
  9. शामली- ₹2 करोड़

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है कि बीते दिनों यूपी के अलग अलग हिस्सों में काफी बारिश हुई है और कई जगहों पर ओले भी पड़े हैं। इसका सीधा असर फसलों पर दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से किसान परेशान हैं। तापमान गिरने और बारिश-ओले की वजह से गेहूं, सरसों और आलू की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

इसी बीच योगी सरकार ने किसानों की चिंता को दूर करने के लिए ये फैसला किया है। ऐसे में जिन अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से प्रभावित 9 जिलों में समस्या का सामना करना पड़ा है, वहां के मुआवजे के लिए एडवांस 23 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। इस धनराशि से किसानों का काफी कल्याण किया जा सकेगा और उनके नुकसान को भी कम किया जा सकेगा। 

हालही में खबर सामने आई थी कि प्राकृतिक आपदा की मार से जूझ रहे किसानों के लिए योगी सरकार संकट मोचक बनी है। योगी सरकार ओलावृष्टि व बारिश के कारण सरसों, मटर, मसूर, गेहूं, चना आदि फसलों के नुकसान का लगातार सर्वे करा रही है। 19 से 28 फरवरी तक के बीच छह जनपदों के लगभग 150 से अधिक गांवों में 33 फीसदी से अधिक फसलों की क्षति का आंकलन किया गया है।

इसमें बांदा जनपद के पैलानी तहसील के 13 गांवों में 45 फीसदी से अधिक व बबेरू तहसील के तीन गांवों में काफी अधिक क्षति की जानकारी प्राप्त हुई है। इस अवधि (19 से 28 फरवरी) की बारिश के बाद भी होने वाले नुकसान का योगी सरकार आंकलन करा रही है। योगी सरकार ने रिपोर्ट के बाद किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा देने के निर्देश दिए थे।

ये भी पढ़ें: 

बिहार: मुजफ्फरपुर में जिला शिक्षा अधिकारी और प्रिंसिपल के बीच हाथापाई, एक का सिर फटा, देखें VIDEO

नफे सिंह हत्या मामला: 'विदेश में बैठे हैंडलर के संपर्क में थे शूटर', गिरफ्तार दोनों शूटरों ने पूछताछ में किया चौंकाने वाला खुलासा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement