Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दो दिवसीय दौरे पर मथुरा आ रहे CM योगी, नए कार्यालय का करेंगे उद्घाटन, ये रहेगा पूरा कार्यक्रम

सीएम योगी उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष भी हैं, इसलिए परिषद के नए कार्यालय में मुख्यमंत्री योगी का भी ऑफिस बनाया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 24, 2023 12:32 IST
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिन के दौरे पर मथुरा जा रहे हैं। वे अपने नए कार्यालय का उद्घाटन करने आज शाम मथुरा पहुंच रहे हैं। सीएम योगी उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष भी हैं, इसलिए परिषद के नए कार्यालय में मुख्यमंत्री का भी ऑफिस बनाया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी अधिकारियों संग बैठक कर मथुरा में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। वहीं, मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि और वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में दर्शन-पूजन भी करेंगे। 

यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन किया

उत्तर प्रदेश में 2017 में मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ ने शपथ लेते ही सबसे पहले ब्रज के विकास और यहां के तीर्थ स्थलों के संरक्षण के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद का ऐलान किया था और फिर उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन किया। सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन होने के बाद इसका अस्थायी कार्यालय मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के कार्यालय के एक हिस्से में बनाया गया। 2022 में ब्रज तीर्थ विकास परिषद के कार्यालय के लिए जमीन की तलाश कर जवाहर बाग के समीप सिविल लाइन में ब्रज तीर्थ विकास परिषद का कार्यालय बनाया गया। 

भवन को बनाने में 8 करोड़ 60 लाख की लागत आई

1500 वर्ग फीट क्षेत्र में बने इस तीन मंजिला भवन में मीटिंग हॉल के अलावा अंडर ग्राउंड पार्किंग भी बनाई गई है। इस भवन को बनाने में 8 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत आई है। परिषद के कार्यालय को ब्रज के धार्मिक स्वरूप के अनुरूप बनाया गया है। पूरे भवन को लाल पत्थर से बनाया गया है। इस भवन की तीसरी मंजिल पर मुख्यमंत्री योगी का कार्यालय, उपाध्यक्ष का कार्यालय और सभागार बनाया गया है। डिप्टी सीईओ और अन्य कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था फर्स्ट फ्लोर पर है। वहीं परिषद के ग्राउंड पर भगवान कृष्ण का मंदिर बनाया गया है।

मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम

  • मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत सीएम योगी सबसे पहले शाम 4:30 बजे सेठ बीएन पोद्दार इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित करेंगे। 
  • शाम 6 बजे सिविल लाइन स्थित उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद कार्यालय का लोकार्पण करेंगे। 
  • उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की बोर्ड बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। 
  • शाम 7:40 बजे श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचेंगे। वहां दर्शन-पूजन के बाद लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण एवं अवलोकन करेंगे।
  • जन्मभूमि से वेटेनरी गेस्ट हाउस प्रस्थान करेंगे। वहीं विभिन्न परियोजनाओं के स्थलीय निरीक्षण के लिए भी सीएम योगी जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री के दूसरे दिन का कार्यक्रम

  • सीएम योगी रविवार सुबह करीब 8 बजे वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के दर्शन-पूजन करेंगे। इसके बाद संतजनों के साथ जलपान ग्रहण करेंगे। 
  • वहां से राजकीय वाहन से नोएडा के लिए प्रस्थान करेंगे। 

इसी के मद्देनजर आज जिलाधिकारी पुलकित खरे, एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने संबंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न स्थानों पर व्यवस्थाओं को परखा और दुरूस्त कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी का काफिला जिन मार्गों से गुजरेगा, वहां से अतिक्रमण भी हटाए जा रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement