Friday, April 19, 2024
Advertisement

एक दिन में मिले चार तेंदुओं के शव, जहर देकर मारने की आशंका

उत्तराखंड के राजाजी टाइगर रिजर्व और शिवालिक वन क्षेत्र में एक दिन में चार मृत तेंदुए मिलने से हडकंप मच गया। इनमें से तीन के शव तो एक किलोमीटर के दायरे में पड़े मिले।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: August 03, 2019 7:45 IST
Representative file photo- India TV Hindi
Image Source : PTI Representative file photo

ऋषिकेश: उत्तराखंड के राजाजी टाइगर रिजर्व और शिवालिक वन क्षेत्र में एक दिन में चार मृत तेंदुए मिलने से हडकंप मच गया। इनमें से तीन के शव तो एक किलोमीटर के दायरे में पड़े मिले। राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक प्रसन्न कुमार पात्रो ने बताया कि रिजर्व के एक किलोमीटर के दायरे में तीन तेंदुओं के शवों की बरामदगी उनकी मौत की परिस्थितियों को लेकर संदेह उत्पन्न करती हैं। 

पात्रो ने कहा कि रिजर्व में मृत मिले तेंदुओं में से दो मादा और एक नर है । उन्होंने बताया कि ये शव लेंसडाउन वन प्रभाग की लालढांग रेंज में मिले हैं, जो राजाजी टाइगर रिजर्व की रवासन रेंज और हरिद्वार वन प्रभाग की चिडियापुर रेंज के बीच में है। पात्रो ने कहा कि क्षेत्र में खोजी कुत्तों की मदद से खोजबीन अभियान भी चलाया गया लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। उन्होंने बताया कि देहरादून वन प्रभाग के लालपानी क्षेत्र से बरामद हुआ चौथा तेंदुआ भी मादा है। 

वन अधिकारी ने कहा कि बाहर से देखने पर सभी तेंदुए ठीकठाक दिखायी दे रहे थे लेकिन शवों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि उनके शरीर में कई परेशानियां थीं। उन्होंने कहा कि प्रथमदृष्टया ऐसा लगता है कि उन्हें कोई बहुत भीषण जहर दिया गया है, जिससे उनकी मौत हो गयी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dehradun News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तराखंड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement