Friday, March 29, 2024
Advertisement

उत्तराखंड सरकार ने मंत्रियों और विधायकों के वेतन में की 30% की कटौती, विधायक निधि से काटे 1 करोड़

उत्तराखंड केबिनेट ने भी आज वेतन कटौती के आदेश पर मुहर लगा दी है। इसके तहत राज्य में सभी विधायकों और मंत्रियों का 30 फीसदी वेतन काट दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2020 14:44 IST
Salary Cut- India TV Hindi
Salary Cut

देश में कोरोना वायरस के संकट के बीच सरकारें अपने खर्चों में कटौती कर रही हैं। केंद्र सरकार पहले ही सांसदों के वेतन में कटौती कर चुकी है। इसके अलावा कई अन्य राज्य सरकारें भी कोरोना संकट के मद्देनजर वेतन कटौती का ऐलान कर रही है। इस बीच उत्तराखंड केबिनेट ने भी आज वेतन कटौती के आदेश पर मुहर लगा दी है। इसके तहत राज्य में सभी विधायकों और मंत्रियों का 30 फीसदी वेतन काट दिया जाएगा। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता और राज्य मंत्री मदन कौशिक ने केबिनेट के फैसले का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार ने सभी मंत्रियों और विधायकों का 30 प्रतिशत वेतन काटने का निर्णय लेगा। यह निर्णय अगले ओश तक लागू रहेगा। इसके साथ ही राज्य सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए विधायकों के लोकल एरिया डेवलपमेंट फंड में अगले दो साल तक 1 करोड़ रुपए की कटौती का निर्णय लिया है। 

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से भी कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए संसद सदस्यों की वेतन में 30 फीसदी के कटौती की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसी के साथ संसद सदस्यों से जुड़ा वेतन, भत्ते एवं पेंशन (संशोधन) अध्यादेश 2020 तत्काल प्रभाव से लागू हो गया। यह अध्यादेश संसद सदस्यों का वेतन, भत्ते एवं पेंशन अधिनियम 1954 में एक नई उप धारा जोड़ता है जो वेतन कम करने से जुड़ा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dehradun News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तराखंड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement