Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नन्ही चिड़िया ने घोंसला बनाने के लिए लगाया ऐसा दिमाग, देखकर सोच में पड़ जाएंगे

जब बात घर परिवार की आती है तो शेर से लेकर चिड़िया तक, सब आर्किटेक्ट बन जाते है। ये वीडियो इस बात का सबूत है।

India TV Viral Desk Edited by: India TV Viral Desk
Updated on: June 24, 2021 11:45 IST
love bird trick for nest- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@SUSANTANANDA3 love bird trick for nest

घर बनाना दुनिया में हर किसी का सपना होता है। इंसान घर बनाते हैं तो पंछी घोंसला और जानवर गुफा। लेकिन मतलब सभी का एक ही है कि यहां परिवार का सपना पूरा होना है। पंछियों की बात करें तो सब जानते हैं कि तिनका तिनका जोड़कर नन्हीं चिड़िया बड़ी ही मेहनत से घोंसला बनाती है। लेकिन चूंकि जमाना बदला है तो चिड़िया भी स्मार्ट हो गई है औऱ उसने घोंसले को जल्दी और आसानी से बनाने की ट्रिक खोज निकाली है। 

इस बेहद समझदार और स्मार्ट चिड़िया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे देखकर लोग चिड़िया के दिमाग की दाद दे रहे हैं औऱ अचंभा व्यक्त कर रहे हैं कि एक चिड़िया इतना दिमाग कैसे लगा पा रही है। 

इस वीडियो को  भारतीय वन सेवा में कार्यरत अधिकारी सुसांत नन्दा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। सुसांत ने इस वीडियो के लिए चन्ना प्रकाश को क्रेडिट दिया है। 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक प्यारी सी चिड़िया एक डाल पर बैठी पत्तियों के बीच की डंडियां निकाल रही है औऱ उन्हें अपने पंखों में खोसती जा रही है। जब पर्याप्त डंडियां हो जाएंगी तो चिड़िया उड़ जाएगी और अपना घोंसला बनाएगी। इस तरकीब से वो एक बार में घोंसले लायक डंडियां जमा कर रही है, ताकि उसे बार बार उड़कर आना जाना ना पड़े। 

चिड़िया का ये गजब का प्रयास वाकई काबिलेतारीफ है। लोग वीडियो में चिड़िया के काम को देखकर हैरान हो रहे हैं कि कैसे वो पत्तियों को बीच में से चीरकर डंडियां निकालती है और चोंच के जरिए ही अपने पंखों में खोस लेती है। इस तरह से डंडियां उसके पंखों में फंसी रहेंगी औऱ वो उड़कर कहीं जाकर उनसे घोसला बना सकेगी। 

बात जब घर परिवार की आए तो केवल इंसान ही नहीं पंछी औऱ जंतु भी अपना दिमाग और मेहनत लगाते हैं। ये वीडियो गवाह है इस बात का कि हर प्राणी में दिमाग है, बस जरूरत है उसका सही इस्तेमाल करने की।

इस वीडियो को अब तक 70 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। दो हजार लोग इसे रीट्वीट कर चुके हैं औऱ 8 हजार से ज्यादा लोगों ने  इस पर पसंद का चटका लगाया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement