1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. अटक गई थी पंछी की सांसें, मुंह से सांस देकर शख्स ने बचाई जान, देखकर कहेंगे : इंसानियत की मिसाल

अटक गई थी पंछी की सांसें, मुंह से सांस देकर शख्स ने बचाई जान, देखकर कहेंगे : इंसानियत की मिसाल

डॉक्टर जान बचाने के लिए सीपीआर यानी मुंह से सांस देने की प्रक्रिया अपनाते हैं। इस शख्स ने पंछी की जान बचाने के लिए वही तरीका अपनाया।

India TV Viral Desk India TV Viral Desk
Updated on: June 10, 2021 9:52 IST
bird rescue- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@SANDEEPIFS bird rescur

दूसरों की जान बचाना इंसानियत का काम कहा जाता है। मासूम और मजबूरों की मदद करने वालों को हमेशा दुआएं मिलती हैं। ऐसे ही एक आदमी का वीडियो वायरल हो रहा है जिसने मर रहे एक पंछी की मदद करने के लिए उसे अपने मुंह से सांस देकर बचा लिया। सोशल मीडिया पर इस शख्स की खूब तारीफ हो रही है और लोग इसे दुआएं दे रहे हैं। 

यह वीडियो आईएफएस अधिकारी संदीप त्रिपाठी ने हाल ही में शेयर किया है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक आदमी एक पंछी को चैक कर रहा है। पंछी की हालत खराब है और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। तब ये शख्स उसे मुंह से सांस देकर बचाने की कोशिश करता है औऱ कोशिश कामयाब हो जाती है। डॉक्टरी भाषा में मुंह से सांस देने की प्रक्रिया को सीपीआर कहा जाता है। 

त्रिपाठी ने कैप्शन में लिखा है - कूकाबुरा पक्षी को फिर से जिंदगी देने की दिल छू लेने वाली कहानी। लोगों को ये वीडियो काफी पसंद आया और बचाने वाले को लोग इंसानियत को आगे ले जाने वाला बताने लगे। 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे वो शख्स कभी पंछी की छाती दबाता है और कभी उसे मुंह से सांस देने की कोशिश करता है कि पंछी सांस ले पाए। उसके बाद वो  कंप्रेसर की मदद लेता है औऱ पंछी ठीक हो जाता है। वो फड़फड़ा कर उठ जाता है। 

बताया जाता है कि इसके बाद कूकाबूरी पक्षी रोज इस शख्स से मिलने आता था। शख्स ने इसे जार्ज का नाम दिया और दोनों दोस्त बन गए। एक पंछी के लिए किया गया प्रयास इस शख्स को हीरो बनाता है और पंछी ने भी अपने ही तरीके से इसके लिए अपनी कृतज्ञता जाहिर की।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
X