1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. OMG: यहां दूसरे का मोबाइल छुआ तो मिलेगी सजा, और इस देश में तो विदेश कॉल भी नहीं कर सकते

OMG: यहां दूसरे का मोबाइल छुआ तो मिलेगी सजा, और इस देश में तो विदेश कॉल भी नहीं कर सकते

सोचिए अगर कोई ऐसा नियम बना दिया जाए जिसके तहत आपको एक दूसरे का मोबाइल छूने पर सजा मिले तो क्या होगा?

India TV Viral Desk India TV Viral Desk
Updated on: November 25, 2021 17:34 IST
mobile - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM मोबाइल फोन

Highlights

  • इस देश में बिना इजाजत किसी का मोबाइल फोन छूने पर व्यक्ति को हो सकती है सजा।
  • चीन सहित कई देशों में बन चुका है ऐसा अजीबोगरीब कानून।
  • सोशल मीडिया पर सुर्खियों की वजह बन गया है ये कानून।

मोबाइल हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। खुद सोचकर देखिए आपके पास कुछ देर के लिए मोबाइल न हो तो आपका क्या हाल हो जाता है। दुनिया में हर किसी को आज मोबाइल की उतनी ही जरूरत है जितनी आपको महसूस होती है। लेकिन मोबाइल पर हमारी जिंदगी इतनी इस कदर निर्भर हो गई है कि कई बार ये हमे संकट में डाल देता है। पाकिस्तान में मोबाइल से जुड़ा एक नया कानून आजकल सोशल मीडिया पर सुर्खियों की वजह बन गया है। 

कंगना रनौत के खिलाफ दर्ज 'नई FIR' पर आया अभिनेत्री का रिएक्शन, बोल्ड तस्वीर शेयर कर कही ऐसी बात

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कुछ दिनों पहले लाए गए एक विधेयक को काफी चर्चा मिली जिसके अनुसार अगर बिना इजाजत कोई किसी का मोबाइल फोन छू भी लेता है तो उसे छह माह की सजा हो सकती है। मोबाइल को लेकर सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं कई देशों में जरूरी तो कई देशों में अजीबोगरीब कानून नियम बने हैं जिन्हें जानकर वाकई आपको हैरानी हो सकती है। 

चीन में कुछ समय पहले एक नियम बना था कि बच्चे और बड़े हफ्ते में 3 घंटे ही मोबाइल या ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे। इसके अलावा अगर वो मोबाइल पर गेम खेलते पाए जाते हैं तो गेम प्रोवाइडर पर भी कड़ी कार्रवाई होगी और खेलन वाले पर भी।

mobile

Image Source : FREEPIK.COM
मोबाइल फोन

चूंकि चीन की आबादी ज्यादा तो चीन में मोबाइल का भी हद से ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसलिए लोग ज्यादा फोन न खरीद पाएं इसलिए लिए पिछले दिनों नियम जारी हुआ कि अगर कोई नया मोबाइल लेता है तो उसका फेस स्केन किया जाएगा। ये नियम नया मोबाइल नंबर लेने पर भी होगा। इससे पहले पहचान पत्र दिखाने पर मोबाइल या नंबर मिल जाता था।

जापान में भी लोग मोबाइल के इतने लती हो गए हैं कि कहीं भी मोबाइल देखना शुरू कर देते हैं। तब प्रशासन ने तंग आकर नियम बनाया कि सड़क पर चलते हुए कोई मोबाइल देख रहा होगा तो उस पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा। यानी अगर आप गाड़ी नहीं चला रहे और केवल पैदल ही चल रहे हैं तो भी आप मोबाइल नहीं देख सकते।

गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल देखना गलत है क्योंकि ध्यान बंटने से हादसा हो सकता है। लेकिन अगर गाड़ी नहीं चल रही हो तो मोबाइल देखने पर कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए। लेकिन फ्रांस के प्रशासन को इससे भी दिक्कत है। यहां नियम है कि अगर आप सड़क या आस पास कहीं बंद गाड़ी (इंजन बंद) में भी हैं तो मोबाइल नहीं देख सकते। हां आप अपनी अधिकृत पार्किंग में मोबाइल देख सकते हैं।

mobile

Image Source : FREEPIK.COM
मोबाइल फोन

मोबाइल है तो लोग मिलने वालों को भी फोन करेंगे। आप भी इंटरनेशनल कॉल करते होंगे। लेकिन उत्तर कोरिया ऐसा देश है जहां इंटरनेशनल कॉल करने पर सजा दी जाती है। अगर आपने ऐसा किया तो आपको पुलिस पकड़ कर ले जाएगी और सजा भी वही तय करेगी। अब उत्तर कोरिया में सख्ती को लेकर आप ना जानते हों, ऐसा हो नहीं सकता।

मोबाइल का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप कहीं भी कभी भी किसी को भी फोन घुमा सकते हैं। लेकिन पुर्तगाल में एक नया नियम बनाया गया है कि ऑफिस ऑवर के बाद कंपनी का बॉस अपने कर्मचारियों को फोन नहीं कर सकता। है ना गजब, लेकिन इस नियम से उन लोगों को राहत मिलेगी जो शिफ्ट खत्म होने के बाद भी अपने सीनियर्स के कॉल से हलकान रहते हैं।

अन्य संबंधित खबरों के लिए यहां क्लिक करें- 

मर्दों से तंग आकर इस लड़की ने खुद से की थी शादी, अब क्यों ले रही तलाक, जानिए दिलचस्प वजह

PICS | पत्नी के प्यार में मध्य प्रदेश टीचर ने बनवा डाला हूबहू ताजमहल, घर के अंदर की रौनक ऐसी बड़े-बड़े महल भी फेल

bigg boss 15